7
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Remove.bg Free site se image background remove kare


फोटो पर कोई आइटम क्लिप करने के लिए आपको ग्राफिक एक्सपर्ट होना भी जरूरी नही है. एक ऑनलाइन टूल की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से आप बस कुछ क्लिक करके अपनी तस्वीर को क्लिप कर सकते हैं. सबसे बड़ी बात - यह फ्री है!


क्लिपिंग क्या है?

आपको क्लिपिंग को और क्रॉपिंग के बीच कन्फ्यूज नहीं होना है. क्लिपिंग इस प्रोसेस को कहते हैं जिसकी सहायता से आप किसी तस्वीर से कोई ऑब्जेक्ट कटआउट बना कर बाहर निकाल सकते हैं. अब चाहे तो वो किसी का चेहरा हो, कोई ऑब्जेक्ट जैसा कार, टॉवर या बिल्डिंग हो, जानवर हो या कोई इंसान. आम तौर पर इसक प्रयोग कैरीकेचर बनाने, मॉडल को किसी प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए बैकग्राउंड बदलने के लिए किया जाता है. चुनाव में भी बड़े-बड़े पोस्टरों पर नेताओं की तस्वीर को अलग से जोड़ने के लिए इसी का प्रयोग किया जा सकता है. इन सबके अलावा आप किसी की तस्वीर का बैकग्राउंड आसानी से बदल सकते हैं. और फ्रेम बदल सकते हैं. यह आम तौर पर विज्ञापनों में प्रयोग किया जाता है.

अनुभवी लोगों के लिए क्लिपिंग

जब फोटोमोंटाज बनना शुरू हुआ था तब क्लिपिंग मैनुअली की जाती थी. इसके लिए बड़ी मेहनत करनी पड़ती थी. बहुत ही बारीकी से करना पड़ता था. फिर आया फोटोशॉप का ज़माना. पर इसके लिए आपको फोटोशॉप सीखना जरूरी था. इसका ऑटोमेटिक फंक्शन भी उतना कारगर नही होता है.

नए सीखने वालों के लिए ऑनलाइन क्लिपिंग

टेक के मामले में कम जानकारी रखने वालों के लिए और उनके लिए जो महंगे फोटोशॉप सॉफ्टवेयर नहीं खरीद सकते हैं कई वेबसाइटें तो ऑटोमेतेड तरीके से क्लिपिंग करने का ऑप्शन देती हैं. इसमें से एक है Clipping Magic, जिस पर आप फ्री में यह काम कर सकते हैं.

पर अगर आपको कभी-कभी क्लिपिंग करना है तो आप Removebg (bg = background) साइट यूज कर सकते हैं. यह सर्विस पूरी तरह अंग्रेजी में है और आसानी से समझ में भी आ जाती है. बस तस्वीर अपलोड करें और मात्र कुछ सेकेण्ड में प्रोसेस पूरा हो जाता है.

Remove.bg से ऐसे करें क्लिपिंग

  • अपने कंप्यूटर पर ब्राउजर खोलें और Removebg पर जाएं:
  • अपने कंप्यूटर या फोन पर सेव फोटो को भेजने के लिए हरे रंग के Select a Photo बटन पर क्लिक करें. फाइल सेलेक्शन विंडो खुल जाएगा. बस फोटो सेलेक्ट करें.
  • जैसे फोटो सेलेक्ट हो जाए, एक प्रोग्रेस बार दिखेगा. रियल-टाइम में फोटो कब अपडेट हुई दिख जाएगा:
  • कुछ सेकेण्ड के बाद स्क्रीन पर आपको तो तस्वीरें दिखेंगी: बाएँ तरफ ओरिजिनल और दाएँ तरफ क्लिपिंग के बाद की तस्वीर:

  • Remove.bg बहुत अच्छे से काम करता है. खास तौर से डीटेलिंग जाने पर यह अच्छा काम करता है. बाल तक सही से क्रॉप होते हैं. हाथ और पैर के कर्व भी अच्छे से क्रॉप होते हैं:
  • अगर आपको रिजल्ट अच्छा दिख रहा है तो हरे रंग के Download बटन पर क्लिक करें और इमेज को सेव कर लीजिए.

क्लिपिंग को और बेहतर करने के लिए

Remove.bg का एल्गो पॉवरफुल है और कई बार पहली बार में ही फोटो का परिणाम बेहतर होता है पर अगर आपको कुछ बदलाव करना है तो इमेज को रीटच कर सकते हैं.
  • इसके लिए Edit बटन पर क्लिक करें.
  • एक विंडो खुलेगा. उसमें कटआउट इमेज होगा और साथ में कुछ आसान से टूल दिखेंगे जिसकी सहायता से आप फोटो को बेहतर बना सकते हैं:
  • अगर फोटो में सामने का ग्राउंड अच्छा नही आया तो Erase टूल की सहायता से फॉरग्राउंड डिलीट कर सकते हैं और Restore फंक्शन से वो सभी एरिया रिकवर हो जाते हैं जो क्लिपिंग में डिलीट हो गया था:
  • अपनी पसंद के टूल से टच अप की प्रक्रिया पूरी करें. लीनियर स्लाइडर से थिकनेस आदि एडजस्ट करें.
  • अब माउस को फोटो के उस एरिया के ऊपर घुमाएँ जिसको टचअप करना है. आपकी सेटिंग्स और टूल सेलेक्शन के आधार पर फोटो में एरिया डिलीट या वापस रीस्टोर होगा:

  • विंडो में नीचे जूम बटन है जिसकी सहायता से आप इमेज को बड़ा करके भी एडिटिंग कर सकते हैं. और वापस एक बटन से फोटो को पुराने साइज में वापस ला सकते हैं.
  • अगर कोई गलती हो जाए तो परेशान होने की जरूरत नही है. बस Undo बटन पर क्लिक करें.
  • अगर आपको यह पसंद न आए तो बस Reset पर क्लिक करके मूल क्लिपिंग पर जा सकते हैं.

आसान फोटोमोंटाज

एडिटिंग विंडोज में नीचे की तरफ के हिस्से से आप आसानी से फोटोमोंटाज बना सकते हैं. इसक लिए बस कुछ क्लिक ही करने होंगे. सबसे अच्छी चीज ये है कि ज कटआउट आपने ऊपर बनाया है उसको सीधे उठाकर बैक्ग्राउंड पर लगा देना है. बस एलिमेंट को छोटा या बड़ा करना संभव नही है. दो प्रकार के बैकग्राउंड संभव हैं: यूनिफ़ॉर्म बैकग्राउंड और तस्वीर वाला बैकग्राउंड.
  • कलर बैकग्राउंड इम्बेड करने के लिए Color बटन पर क्लिक करें. एक कलर पैलेट आएगा जिसमे से आपको रंग का चयन करना होगा:
  • कलर बैनर पर क्लिक करें. इससे प्लेट की पूरी कलर टोन सेलेक्ट होती है. इसके बाद ह्यू सेलेक्ट करें. अगर आप चाहें तो छोटे से वर्गाकार बॉक्स में उपलब्ध पहले से बने कलर बैनर को सेलेक्ट कर सकते हैं. नहीं तो मैनुअली भी वैल्यू सेलेक्ट कर सकते हैं:
  • जब आपके मनमुताबिक परिणाम मिल जाएं तो आप OK पर क्लिक करें.
  • बैकग्राउंड इमेज एम्बेड करने के लिए Photo बटन पर क्लिक करें. इसके बाद कोई रैंडम तस्वीर सेलेक्ट करें. या आप अपने कंप्यूटर पर उपलब्ध किसी फ़ाइल को भी सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए Select a Photo बटन पर क्लिक करें:
  • इसके बाद एक क्लासिक सेलेक्शन विंडो खुलेगा जहां से आप अपने कंप्यूटर की डिस्क को चेक करके फोटो को सेलेक्ट कर सकते हैं. OK करके फोटो को अपलोड करें.
  • क्रॉप की हुई तस्वीर आपके बैकग्राउंड फोटो पर दिखेगी. पर इस बार आपको इस बैकग्राउंड को Blur करने के लिए स्लाइडर भी दिखेगा. बाएँ तरफ साफ़ बैकग्राउंड दिखेगा और दाएं तरफ फुल बोकेह इफेक्ट मिलेगा:
  • जब आप फोटो से संतुष्ट हो जाएं, उसको सेव करने के लिए Save बटन पर क्लिक करें:

Remove.bg की लिमिटेशन

Remove.bg एक तरफ जहां शानदार फीचर से लैस है वहीं दूसरी तरफ इसमें कुछ लिमिटेशन भी हैं. यह तस्वीरें Jpeg, PNG, आदि फॉर्मेट में अपलोड तो कर लेता है पर रिजल्ट यानी फाइनल फोटो केवल PNG (ट्रांसपैरेंसी) फॉर्मेट में ही देता है.


इसी तरह यह किसी भी फॉर्मेट में फोटो ले तो लेता है पर आउटपुट साइज काफी भारी होता है. जैसे की 0.5 (उदहारण के लिए 625 × 400 पिक्सेल के लिए). यह प्रोफेशनल वर्क यह बड़े साइज के फोटोमोंटाज प्रिंट करने के लिए पर्याप्त है. पर सोशल मीडिया या प्रिंट इनविटेशन पर पब्लिश करने के लिए यह अच्छा खास बड़ा साइज है.

पर ध्यान करने वाली बात यह है कि साइज लिमिटेशन केवल फ्री वर्जन के लिए ही है. यह साइट पे-पर-व्यू सुविधा भी देती है जिस पर हाई-डेफिनेशन इमेज भी आउटपुट में सेव की जा सकती है.

अब सबसे जरूरी बात. इसकी ऑटोमेटिक ट्रिमिंग हमेशा प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर जैसे फोटोशॉप की मैनुअल ट्रिमिंग जितनी बेहतर नहीं होगी. काम्प्लेक्स तस्वीर जिसमे सब्जेक्ट सही सी क्लियर न हो, उसमे अच्छे रिजल्ट पाने के लिए पॉवरफुल टूल्स की जरुरत पड़ती है. पर Remove.bg की सहायता से आप ऐसी सभी तस्वीर से अच्छा कटआउट बना सकते हैं जिसमे सब्जेक्ट अच्छा दिख रहा हो. पर असल में यह भी इंसानी आँख से बेहतर परिणाम नही दे सकेगा.

Photo : © PXhere - Remove.bg
7
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. रत्नेंद्र अशोक ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Remove.bg Free साइट से Photo Background रिमूव करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी