0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Elections 2020: Voting kaise kare? Saari Jankari online

State Elections 2020 दुनिया का सबसे बड़े गणराज्यों में से एक भारत एक बार फर से अपनी अगली सरकार का चयन करने के लिए वोट डालेगा. पर आप वोट कैसे डालेंगे? क्या आप आप Voting के लिए Eligible हैं? Vote डालने के लिए क्या क्या जरूरी है, ऑनलाइन अपने वोटिंग से जुड़ी जरूरी जानकारी कैसे प्राप्त की जा सकती है. आइए जानते हैं.


Polls 2020: Vote डालें

सबसे पहले सबसे जरुरी बातें. सबका जवाब नीचे पढ़ें.

Voting Eligibility: क्या मैं वोट डाल सकता हूं

अगर आपकी उम्र एक जनवरी तक 18 साल हो चुकी है और भारत के नागरिक हैं तो आप वोट डाल सकते हैं.

Voter Registration कैसे कराएं

यह ऑनलाइन की जा सकती है. कुछ जरुरी कागजात हैं जो आपके पास होने ही चाहिए, सबकी लिस्ट और तरीका इस आर्टिकल में बताया गया है.

Voter ID Card Status पता करें

यह भी ऑनलाइन पता किया जा सकता है. बस आपके पास आपकी जन्मतिथि, नाम की स्पेलिंग और घर का एड्रेस पता होना चाहिए. इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताई गई है.

Voter List में नाम, Polling Booth Address, Polling Date पता करें

आपके चुनाव, वोटिंग और बूथ एड्रेस आदि की जानकारी भी ऑनलाइन मिल जाती है. इस आर्टिकल में विस्तार से समझाया गया है कि आप ऑनलाइन इसे कैसे चेक करें.

Online Voting in India: क्या यह संभव है?

भारत में फिलहाल यह संभव नही है. आपको आपके पोलिंग बूथ जाना ही होगा. हालाँकि सेनाओं के लिए वोट करने की विशेष सुविधा दी जाती है.

Photo: © cornfield - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Indian Elections: Vote कैसे डालें?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी