1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Elections 2020: Voter ID Card ke liye Online Apply kare


अगर आपकी उम्र 1 जनवरी 2020 को 18 साल से ज्यादा है तो आप Voter ID Card के लिए तुरंत अप्लाई कर सकते हैं. यह सभी नागरिकों के लिए जरूरी है. यह वैलिड ID प्रूफ भी है और एड्रेस प्रूफ भी. इसके लिए सरकार कैम्प लगवाती है.



पर अगर आप उस कैम्प में नही जाना चाहते या नहीं जा पाए तो इस कार्ड के लिए घर से भी अप्लाई किया जा सकता है. बता दें कि इसी साल Lok Sabha Elections 2019 भी है.

Voter ID Card बनवाने के लिए जरुरी Documents

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी. आपको इन सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपने सिस्टम में सेव कर लेना चाहिए ताकि जरुरत पड़ने पर अपलोड किया जा सके. इसके लिए दो टाइप के दस्तावेज चाहिए होंगे:

उम्र के लिए दस्तावेज

नगरपालिका या किसी अन्य सरकारी ऑफिस द्वारा जारी किया गया बर्थ सर्टिफिकेट
स्कूल द्वारा जारी किया गया दस्तावेज जिसमे जन्मतिथि लिखी हुई हो
10 वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट
पासपोर्ट
पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार कार्ड

रेसिडेंस प्रूफ

आपके बैंक अकाउंट की पासबुक जिसमे पता लिखा हो
किसान बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक
राशन कार्ड
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
इनकम टैक्स एसेसमेंट ऑर्डर
रेंट अग्रीमेंट
पानी, बिजली, गैस या फोन का बिल
कोई ऐसा पत्र या लेटर जो उसी पते पर डाक विभाग द्वारा डिलीवर किया गया हो

Voter ID Card के लिए Online Apply करें

ऊपर बताए गए दस्तावेजों के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो भी स्कैन करके रख लीजिए. इसके बाद आपको National Voter Services Portal पर जाना होगा. इसके बाद आपको Apply online for registration of new voter / due to shifting from AC पर क्लिक करना होगा. आप चाहे तो सीधे NVSP Form 6 पेज पर जा सकते हैं:



इस पेज पर सबसे पहले ड्रॉपडाउन मेन्यु से अपनी भाषा सेलेक्ट जरुर कर लीजिए. इस स्नैपशॉट में हमने हिंदी का चयन किया है:



इसके बाद इस पूरे फॉर्म को भरना शुरू करिए. इसमें 10-15 मिनट का समय लग सकता है. आपका इंटरनेट अच्छा रहा तो दस्तावेज अपलोड होने में समय भी बहुत कम लगेगा. पूरा भरने के बाद सबसे नीचे Submit या भेजें पर क्लिक करें.

Photo: © RUPA GHOSH - 123RF.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Elections 2020: Voter ID Card Online Apply Kariye" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी