SBI account monthly statement download kare

सवाल पूछें
कई बार किसी काम के लिए हमें बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की जरूरत पड़ जाती है. यदि आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI में है और अापको इसका स्टेटमेंट चाहिए तो ऐसा करना आसान है. भारत का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने कस्टमर्स को नेटबैंकिग और मोबाइल बैंकिग की सुविधा देता है. यदि आपके पास बैंक जाकर पासबुक अपडेट कराने की फुर्सत नहीं और स्टेटमेंट तुरंत चाहिए तो नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिग की मदद ले सकते हैं.

SBI बैंक में Account Statement निकालें

सबसे पहले जानते हैं कि आप अपने अकाउंट का स्टेटमेंट कैसे तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले तो SBI की नेटबैंकिंग वेबसाइट को Open कीजिए. फिर My Accounts टैब को क्लिक कीजिए.

अकाउंट का स्टेटमेंट तैयार करने के लिए अब My Accounts > Account statement को क्लिक कीजिए. सामने अकाउंट स्टेटमेंट पेज दिखेगा. यहां जिस अकाउंट के लिए स्टेटमेंट जेनरेट करना चाहते हैं उसे सलेक्ट कीजिए. फिर स्टेटमेंट का पीरियड चुनिए. पीरियड या अवधि दिन के हिसाब से भी हो सकती है और महीने के हिसाब से भी हो सकती है.

यदि आपने SBI स्टेटमेंट का पीरियड By Date सलेक्ट किया है तो स्टार्ट और एंड डेट को सलेक्ट कीजिए. और यदि आपने साल और महीना सलेक्ट किया है तो By Month ऑप्शन चुनिए:




स्टेटमेंट तैयार है. अब आप इसे व्यू, प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप अपने अकाउंट स्टेटमेंट को ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो View सलेक्ट करें. आपको स्टेटमेंट के हर पेज पर डिस्प्ले किए गए रिकॉर्ड का नंबर सलेक्ट करना होगा. यहां आपको 25, 50, 75, 100 और ALL के ऑप्शन मिलेंगे.

अब यदि आप अपने अकाउंट स्टेटमेंट को प्रिंट करना चाहते हैं तो View > Print ऑप्शन को क्लिक कीजिए.

यदि आपको अपने अकाउंट स्टेटमेंट को PDF फाइल में डाउनलोड करना है तो Download ऑप्शन सलेक्ट कीजिए. अब Go को क्लिक कीजिए. जब आप View ऑप्शन को सलेक्ट करते हैं तो चित्र 2 की तरह उसी पेज पर अकाउंट स्टेटमेंट डिस्प्ले हो जाता है:



जब आप View और Print ऑप्शन चुनते हैं आपका अकाउंट स्टेटमेंट पॉपअप विंडो में दिखाई देता है:



प्रिंट करने के लिए Print को क्लिक कीजिए. वापस Account Statement page पर आने के लिए Back को क्लिक कीजिए.


Photo: © SBI.

Android डिवाइस पर App कैसे Uninstall करें
लीनक्स: फाइल को लाइन से पढ़ें