Chrome mein Adobe Flash Player kaise enable karein

सवाल पूछें
Google Chrome का लेटेस्ट वर्जन, आप जिस वेब पेज का इस्तेमाल करते हैं, उस पर Adobe Flash Player के डिफॉल्ट यूज को डिएक्टिवेट करने की सहूलियत देता है. सुरक्षा कारणों से आप ऐसा करने की सोच सकते हैं, लेकिन इस सॉफ्टवेयर में कई खामियां हैं. इन खामियों को आपको पहले दूर करना होगा. आमतौर पर कई साइटें अपने सबसे उपयोगी सर्विसेज के इस्तेमाल के लिए एडोब फ्लैश प्लेयर को इस्तेमाल करने की सुविधा देती हैं. कई बार कुछ साइटों पर एडोब फ्लैश प्लेयर उपलब्द नहीं होता, या एक्सेस नहीं हो पाता. ऐसे में आपको गूगल क्रोम में Flash Player को रिएक्टिव करने की जरूरत पड़ेगी. ये आर्टिकल आपको ऐसा करने के तरीके बताएगा.


Flash एनेबल करें

गूगल क्रोम में फ्लैश को एनबेल करना हो, तो आप जिस वेबसाइट में भरोसा रखते हैं उस पर जाइए। वहां सर्च बॉक्स में URL के बायीं ओर स्थित आइकन पर क्लिक करें. ये यहां दी गई तस्वीर की तरह होगा, ये भी देखना होगा कि साइट HTTPS का इस्तेमाल करती है या नहीं:



या

इसके बाद, Site Settings को क्लिक करें:




सामने जो पेज खुलेगा, वहां Adobe Flash सेटिंग को बदलकर Allow कर दें:


डिफॉल्ट Flash सेटिंग को बदलें

Windows और Mac

आप उस साइट का चुनाव करते हैं जिस पर आप फ्लैश को आपरेट करने देना चाहते हैं. गूगल क्रोम आपको ऐसा करने की इज्जात देते हुए जब फ्लैश कंटेन्ट को एक्सेस करता है तो वो उच्च स्तर की सुरक्षा देता है.


Windows और MacOS में गूगल क्रोम के नए अपडेट में यहां दिया गया वॉक-थ्रू लागू होता है.

शुरू करने के लिए अपना गूगल क्रोम ओपन करें और टॉप-राइट कॉर्नर में दिए गए तीन वर्टिकल डॉट्स को क्लिक करें. ड्रॉप डाउन मेनू में जाकर Settings को सलेक्ट करें:


इसके बाद स्क्रॉल करते हुए पेज के निचले हिस्से में जाएं और Advanced को क्लिक करें:


In the Privacy and security section, click Content settings:


सामने जो लिस्ट दिखेगा, उसमें स्क्रॉल करते हुए नीचे Flash तक जाएं और सुनिश्चित करें कि Ask first एक्टिवेट किया हुआ हो:


यदि वो एक्टिवेट नहीं है तो Flash को क्लिक करें और फिर Ask first के बगल में स्थित स्लाइडर को एक्टिवेट करने के लिए क्लिक करें:



यदि आपको ये सेटिंग्स दिखाई नहीं दे रहीं, तो संभव है कि आपका क्रोम पुराने वर्जन का हो. एक और
बात ये हो सकती है कि आप किसी संगठन के खास वर्जन वाले ब्राउजर का प्रयोग कर रहे हों.

एंड्रॉइड

Flash एंड्रॉइड को सपोर्ट नहीं करता है.

iPhone

iOS पर चलने वाले डिवाइसेज में फ्लैश एनेबल करना संभव नहीं है.


Image: © Google.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए