Internet Connection Problems

सवाल पूछें
यदि आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, कनेक्शन दिक्कत है, या इंटरनेट धीमा, अनस्टेबल है तो आज हम आपको इसे ठीक करने का उपाय बताएंगे. इनकी मदद से आप अपना इंटरनेट कनेक्शन रीस्टोर कर सकते हैं.


समस्या का पता कैसे लगाएं

जब भी आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा हो तो आप अपनी डिवाइस (पीसी, टैबलेट, स्मार्टफोन वगैरह) को चेक करें. इसके अलावा अपने इंटरनेट प्रोवाइटर बॉक्स को भी देखें. कई बार कुछ समस्याएं इतने से ही ठीक हो जाती हैं.

कनेक्शंस

अपना कनेक्शन (यानी टेलीफोन, यूएसबी, पावर सप्लाई, मोडम केबल आदि) को चेक करें. इसके अलावा ये भी चेक करें कि आपका मोडेम की फ्लैश लाइट कनेक्शन दिखा रही है या नहीं. ये सारी बातें आपको अपने इंटरनेट प्रोवाइडर के मैनुअल गाइड में मिल सकती हैं.



यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन टेलीफोन केबल से आता है तो आप धीरे से फोन के प्लग को निकालिए और इसे हटा दीजिए. ये संभव है कि मैटालिक रीसेप्टर के खराब कॉन्टैक्ट की वजह से इंटरनेट कनेक्शन में कुछ गड़बड़ आ रही हो. यदि प्लग को ठीक से धक्का देकर लगाया जाे तो कनेक्शन अच्छा मिल सकता है.

रीबूट

आप इंटरनेट कनेक्शन ठीक करने के लिए अपने इंटरनेट बॉक्स को रीबूट भी कर सकते हैं. यदि ये तरीका काम नहीं आता तो उस डिवाइस को रीस्टाईट करने की कोशिश करें जिसमें आप इंटरनेट कनेक्ट कर रहे हैं.

सॉफ्टवेयर

उन दूसरे ऐप्लिकेशन को भी जांच-परख लेना चाहिए जिनमें इंटरनेट कनेक्शन (ई-मेल, इंस्टेंट मैसेजर्स, गैम वगैरह) का इस्तेमाल हो रहा है. इससे ये समझ में आएगा कि इंटरनेट में ही समस्या है या किसी खास ऐप्लिकेशन में कोई गड़बड़ी है.


ये कंफर्म करने के लिए कि कहीं DNS से जुड़ी कोई समस्या तो नहीं, यहां बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करें. यदि आप विंडोज 10, 8 या 7 में से किसी का इस्तेमाल करते हैं, तो [Windows + R] टाइप करने की कोशिश कीजिए. इसके बाद
cmd
, और आखिर में
ping 8.8.8.8
टाइप कीजिए.

अब अपना आईपी ऐड्रेस और नेटवर्क सेटिंग चेक कीजिए. ये सब आपको अपने आईएसपी के मैनुअल में मिलेगा. वैसे आमतौर पर आईपी ऐड्रेस जानने के लिए हम अपने कंप्यूटर के Control Panel > Networks > Connection Properties > TCP / IP Settings में जाकर पता लगा सकते हैं.

यदि आप वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो देखना होगा कि आपके मोडेम में कनेक्शन आ रहा है कि नहीं. यदि ऐसा नहीं है तो इसका मतलब आपके वाई-फाई कनेक्शन में समस्या है. इसे ठीक करने के लिए आप अपने ड्राइवर्स को रीइंस्टॉल करने की कोशिश की कोशिश कीजिए और फिर वाई-फाई को रीइंस्टॉल कीजिए. ये पता लगाने के लिए कि कहीं वाई-फाई में समस्या तो नहीं आ रही, आप इथरनेट केबल की मदद से अपने मोडेम को कनेक्ट करने की कोशिश कीजिए.

सिस्टम

सिस्टम से जुड़े कई जांच है जो आपके इंटरनेट कनेक्शन को पूरी तरह से डीबग कर सकते हैं. सबसे पहले तो अपना फायरवॉल चेक करें. Port 80, आपका इंटरनेट ब्राउजर, और दूसरे सभी ऐप्लिकेशन जिनमें इंटरनेट है, सब को ब्लॉक करना होगा.


दूसरे, यदि आपका कनेक्शन बहुत स्लो है या आपको गड़बड़ी का कारण समझ नहीं आ रहा है तो आपको एंटीवायरस और एंटीस्पाईवेयर का इस्तेमाल करना होगा. संभव है किसी वायरस ने बिना आपकी जानकारी के आपके बैंडविड्थ पर कब्जा कर लिया हो.

इसके बाद एक और तरीका आप आजमा सकते हैं. आपको मोडेम और/या अपना आईएसपी सॉफ्टवेयर को री-इंस्टॉल करने की कोशिश करनी होगी. ये सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल किया हो. कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट में बग फिक्सेज होते हैं जो आपके कंप्यूटर को क्रैश कर सकते हैं, इसके परफॉर्मेंस को खराब कर सकते हैं.

आखिरी में, यदि आपको लगता हो कि आपके लेटेस्ट मोडिफिकेशन या अपडेट के कारण सिस्टम फाइलें करप्ट हो गई हैं, तो विंडोज को रिपेयर करने की कोशिश कीजिए.

नेटवर्क

आप आईएसपी सॉफ्टवेयर की मदद के बिना इंटरनेट कनेक्शन तैयार कर सकते हैं. यदि आपके आईएसपी सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन से कोई दिक्कत आ रही है तो ये तरीका काम कर सकता है.

यदि आपका इंटरनेट कनेक्ट तो हो रहा है, लेकिन स्लो है तो ऐसे कई ऑनलाइन टूल्स हैं जिनकी मदद से आप कनेक्शन स्पीड का पता लगा सकते हैं. कनेक्शन स्पीड आईएसपी या किसी खास वेबसाइट की समस्या हो सकती है.

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को कॉन्टैक्ट कर ये सुनश्चित कर लें कि कहीं ये कोई आम समस्या तो नहीं है जिसमें सबको प्रॉब्लम आ रही हो. यदि आप कहीं ओर से कनेक्ट हैं तो आप ऑनलाइन फोरम पर जाकर देख सकते हैं कि क्या कोई नेटवर्क की समस्या है या केवल आपकी डिवाइस में ही दिक्कत आ रही है.

कई बार मोडेम की जगह बदलने से भी कनेक्शन की समस्या ठीक हो जाती है. यदि ये तरीका भी काम नहीं आ रहा है तो मोडेल या केबल को बदल कर देखिए. संभव है कि कोई हार्डवेयर से जुड़ी दिक्कत हो. यदि हार्डवेयर प्रॉब्लम लग रही है तो अपने आईएसपी को कॉन्टैक्ट करें ताकि वो जरूरी रिप्लेसमेंट इक्विपमेंट आपको उपलब्ध कराए.


Image: © Maturos Yaowanwaisit - 123RF.com

ओरिजिनल आर्टिकल Daniel_CCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 13 जून, 2018 - 02:05 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "इंटरनेट कनेक्शन की समस्या" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.