CMOS CHECKSUM error se chutkara kaise payen

सवाल पूछें
जब सिस्टम स्टार्टअप के वक्त CMOS Checksum error आता है तो इसका मतलब हो सकता है कि सिस्टम डिफॉल्ट फैक्टरी सेटिंग पर रिस्टोर हो गया है. CMOS में BIOS से जुड़ा डाटा होता है, संभव है कि वो रीइनिशियलाइज्ड यानी फिर से शुरू हो गया हो. और इस गड़बड़ी का यही कारण हो सकता है. इसके अलावा CMOS बैटरी कम हो जाने के कारण भी ये दिक्कत हो सकती है.

इस ट्यूटोरियल में हम आपको इस गड़बड़ी से छुटकारा पाने का का तरीका बताएंगे.

CMOS CHECKSUM एरर से छुटकारा पाएं

इस गड़बड़ी को ठीक करने के दो तरीके हैं.



सबसे पहला तरीका ये है कि BIOS को रिइनिशियलाइज किया जाए. ये कैसे किया जा सकता है, जानने के लिए हमारा ये टेक स्पेशल पढ़ें. अन्यथा, किसी पेशेवर की मदद लें.

दूसरा तरीका ये है कि आप BIOS बैटरी को बदल दें. CMOS बैटरी एक छोटा सा पिन है जो मदरबोर्ड पर पाया जाता है. इसे बदलने के लिए या तो आप अपने मदरबोर्ड के साथ दिए गए मैनुअल को पढ़ें या किसी कंप्यूटर टेक्नीशियन से इसे बदलवाएं. यदि आप ये काम खुद करना चाहते हैं तो इस बारे में हमारा टेक स्पेशल पढ़ें.

Image: © Scanrail1 - Shutterstock.com

ओरिजिनल आर्टिकल netty5 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 10 सितम्बर, 2018 - 05:04 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "CMOS CHECKSUM एरर से छुटकारा कैसे पाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.