5
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows 10 se faaltu software uninstall kaise karein


Microsoft Operating System में बाई डिफॉल्ट कुछ ऐसे ऑप्शनल सॉफ्टवेयर होते हैं जो यूजर और सिस्टम के लिए किसी काम के नहीं होते. सौभाग्य से, उन्हें डिलीट करने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती, बस एक क्लिक ही काफी है.


सॉफ्टवेयर और गैरजरूरी फंक्शन

जब विंडोज शुरू हुआ तभी से इसमें कई स्पेशल प्रोग्राम शामिल किए गए. इनमें से Notepad या Word Pad जैसे प्रोग्राम बेहद उपगयोगी हैं और अहम भी. जबकि कई ऐसे प्रोग्राम हैं जिनका कोई खास मतलब नहीं, खास कर कुछ लोगों के लिए तो बिल्कुल नहीं. उदाहरण के तौर पर, Windows Media Player.. विंडोज मीडिया प्लेयर की जगह VLC, AIMP, Gom Player या MusicBee जैसे अधिक पावरफुल सॉफ्टवेयर आ गए हैं. वैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन में इन अनावश्यक सॉफ्टवेयर की लिस्ट छोटी हुई है, लेकिन इन्हें पूरी तरह हटाया नहीं गया है. विंडोज 10 में अभी भी कई बेकार प्रोग्राम मौजूद हैं. अंतर इतना है कि माइक्रोसॉफ्ट में उन्हें देखने और डिलीट करने के लिए जरूरी फंक्शन दिए गए हैं.

ऑप्शन प्रोग्राम को कैसे हटाएं

.सबसे पहले अपने पीसी को ऑन करें, फिर सबसे नीचे दिए गए स्टार्ट बटन पर जाएं. स्टार्ट बटन को राइट क्लिक करने पर Menu दिखेगा. वहां दिए गए Settings ऑप्शन को क्लिक करें.

अब विंडोज सेटिंग्स में जो विंडो दिखे, वहां दिए गए Applications ऑप्शन को क्लिक करें. सामने ओपन हुए नए विंडो में बाएं दिए गए कॉलम में मौजूद Applications and Features को क्लिक करें. इसके बाद, विंडो के मध्य हिस्से में दिख रहे Optional Features को क्लिक करें.

विंडो का कंटेन्ट बदलेगा और विंडोज कुछ फंक्शन की लिस्ट डिस्पले करेगा. उसी में वे ऑप्शन ऐप्लिकेशन भी अपने अपने साइज के साथ दिखेंगे.

ये लिस्ट इंस्टॉल किए गए Windows 10 के वर्जन के अनुसार अलग अलग कंप्यूटर में अलग अलग होगी. इस लिस्ट में कुछ सरप्राइजेज हैं, जैसे कि Internet Explorer 11 की मौजूदगी. इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 के Edge, Chrome या Firefox में होने का कोई कारण नहीं.

ऐप्लिकेशन पर क्लिक करते ही सामने एक छोटा सा डिस्क्रिप्शन दिखाई देगा. यदि आप इसके बारे में नहीं जानते तो इसमें ऐप्लिकेशन की भूमिका के बारे में बताया गया है. जब भी कोई ऐप्लिकेशन आपको फिजूल का लगे तो आप अपने कंप्यूटर में जाकर Uninstall को क्लिक कर उसे डिलीट कर सकते हैं.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि कुछ ऐप्लिकेशन को हम सिस्टम से हटा नहीं सकते हैं. ऐसे वक्त के लिए Uninstall बटन की जगह Manage बटन का ऑप्शन दिया गया है.

Image: © Anton Watman - Shutterstock.com
5
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 10 से फालतू सॉफ्टवेयर अनइंस्टॉल करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी