Windows Live Messenger mein apna password kaise badlein

सवाल पूछें
आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप यदि अपना विंडोज लाइव मैसेंजर पासवर्ड भूल गए हैं तो उसे कैसे बदलें या रिकवर कर सकते हैं. यदि आप अपना एमएसएन अकाउंट पासवर्ड समय समय पर बदलते रहते हैं तो कोई आपके पासवर्ड को डिक्रिप्ट नहीं कर सकता है। लेकिन फिर भी यदि आप भूल जाते हैं तो हमेशा अपने पासवर्ड का रिकॉर्ड कंप्यूटर के बाहर भी रखें।


विंडोज लाइव मैसेंजर के लिए अपना पासवर्ड बदलें

विंडोज लाइव मैसेंजर में साइन इन करें और अपना ई-मेल अकाउंट ओपन करें। मेलबॉक्स खुल जाए तो वहां अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिने कोने में मौजूद Options को सलेक्ट करें.

Manage your account में जाएं और View and edit your personal information को सलेक्ट करें। आपकी निजी जानकारियां अब डिस्पले होनी चाहिए, साथ ही Password reset information का सेक्शन भी.


अब Password: ******* के बगल में दिए गए Change को क्लिक करें. एक दूसरा पॉप-अप विंडो आपके सामने खुलेगा जो आपको अपना मौजूदा पासवर्ड डालने और फिर नया पासवर्ड डालने के लिए कहेगा.

नोट. यदि आप चाहते हैं कि आपको बार बार अपना पासवर्ड बदलने को कहा जाए, तो Make my password expire every 72 days वाले बॉक्स पर निशान लगाइए.

Save को क्लिक करके काम को खत्म कीजिए.

विंडो लाइव मैसेंजर के लिए अपना पासवर्ड रीकवर करें

यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो इसे तीन तरीके से रीकवर किया जा सकता है.

गुप्त सवाल के जरिए

जब आप अपने अकाउंट में साइन इन करते हैं तो आपको लिस्ट में से कोई सीक्रेट क्वेश्चन यानी गुप्त सवाल चुनने के लिए कहा जाता है और फिर उसका जवाब मांगा जाता है। आप साइन-इन स्क्रीन पर Forgot your password? को सलेक्ट करते हुए अपने पासवर्ड को रिकवर करने के लिए इस ऑप्शन को चुन सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो यहां क्लिक कर सकते हैं.

अब Continue को क्लिक करने से पहले अपना ईमेल ऐड्रेस डालिए और कैपचा को पूरा कीजिए.

जब आपसे पासवर्ड रीसेट ऑप्शन को चुनने के लिए कहा जाए तो Use my location information and secret answer to verify my identity को चुनिए. लिस्ट में से अपना लोकेशन चुनिए और जरूरी फिल्ड में अपना सीक्रेट जवाब डाल दीजिए। अब Continue को क्लिक करें.

वैकल्पिक ईमेल ऐड्रेस के जरिए

यदि आपको सीक्रेट सवाल का जवाब याद नहीं है तो आप अपने वैकल्पिक या दूसरे ईमेल ऐड्रेस की मदद से भी अपना पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं.


सबसे पहले Send password reset instructions to me in email > Alternate email address > Continue को चुनिए। अब आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें कहा गया होगा कि पासवर्ड रीसेट से जुड़े निर्देश आपके वैकल्पिक ईमेल ऐड्रेस पर भेज दिए गए हैं.

अब आप रीसेट निर्देशों को पाने के लिए दूसरे ईमेल अकाउंट को चेक करें.

दिए गए लिंक को नए ब्राउजर में कॉपी करके रिक्वेस्ट को कंफर्म कीजिए। यहां अपनी पहचान कंफर्म करते हुए अपना नया पासवर्ड डालिए.

एमएसएन मैसेंजर पासवर्ड रिकवरी प्रोग्राम के जरिए

नोट. ये प्रोग्राम डिक्रिप्टिंग की मदद से आपके पासवर्ड को रिकवर करेगा। ये तरीका केवल एमएसएन मैसेंजर में ही काम करेगा। विंडोज लाइव मैसेंजर 8 विंडोज उस मैसेंजर पासवर्ड को खोज सकता है, जिसे आपने अपने सिस्टम में सेव किया है। ये सॉफ्टवेयर केवल तभी काम करेगा यदि आपने मैसेंजर में साइन इन करते समय Remember me और Remember my password को चेक किया हो.

अब यहां से सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें. जब ये काम पूरा हो जाए तो बस प्रोग्राम रन करें और Recover Password को क्लिक करें.

Image: © Microsoft.