2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Facebook pe kisi group se exit kaise karein


फेसबुक पर कई बार इजाजत के बगैर ही कई तरह के ग्रुप में आपको ऐड कर दिया जाता है. ये ग्रुप कई तरह के होते हैं. ओपन, क्लोज्ड और सीक्रेट. इनमें से आप जिसके मेंबर होते या बनाए जाते हैं उसमें जब भी कोई नई पोस्ट डाली जाती है, उसका नोटिफिकेशन आपको मिलता है. बार बार आने वाले नोटिफिकेशनों की बाढ़ से हम तंग आ जाते हैं. ऐसे में ग्रुप को छोड़ना ही एक विकल्प बचता है.


Facebook Group से खुद को कैसे हटाएं

फेसबुक पर किसी ग्रुप को दो तरीके से छोड़ा या निकला जा सकता है. आप अपने ग्रुप लिस्ट में जाकर खास ग्रुप के नाम को सलेक्ट करके ग्रुप छोड़ सकते हैं. या आप सीधा ग्रुप में जाकर वहां से हटने का ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं.

पहला तरीका

फेसबुक पर किसी ग्रुप से निकलने का पहला तरीका ये है कि सबसे पहले तो आप अपने फेसबुक में लॉग-इन करें. अब अपनी प्रोफाइल के ग्रुप पेज पर जाएं. यहां आपको उन सारे ग्रुप की लिस्ट दिख जाएगी, जिसके आप मेंबर हैं.

जिस ग्रुप से आप निकलना चाहते हैं, उसके नाम के दाहिनी ओर मौजूद गियर आइकन को क्लिक करें. यहां ड्रॉप डाउन मेनू दिखेगा. मेनू में से Leave Group को सलेक्ट करें:


जैसे ही आप Leave Group को सलेक्ट करेंगे आपके सामने एक पॉप-अप विंडो ओपन होगा. आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप निश्चित रूप से चाहते हैं कि ये ग्रुप छोड़ दें. यहां कंफर्म कीजिए:


दूसरा तरीका

फेसबुक ग्रुप से हटने का दूसरा तरीका ये है कि उस खास ग्रुप में जाएं. वहां जहां आप पोस्ट लिखते हैं उसके ऊपर और ग्रुप की कवर फोटो के ठीक नीचे मौजूद Joined को क्लिक करें:


अब Leave Group को क्लिक करें. जैसे ही आप किसी ग्रुप को छोड़ते हैं आप उसके मेबंर नहीं रह जाते. आप ग्रुप के मेंबर लिस्ट से हटा दिए जाते हैं और आपकी लिस्ट से वो ग्रुप हट जाता है:



नोट करें: यदि आप नए पोस्ट से जुड़े ढेर सारे नोटिफिकेशन के कारण ग्रुप छोड़ना चाहते हैं तो इससे निजात पाने का एक और तरीका है. आप ग्रुप छोड़ने की जगह ग्रुप के नोटिफिकेशन ऑप्शन को बंद कर सकते हैं. इसके लिए ग्रुप में जाएं, सबसे ऊपर मौजूद Notifications बटन को प्रेस करें. अापके सामने कई ऑप्शन आएंगे. उसमें से Off को सलेक्ट करें:



ऑफ को सलेक्ट करते ही नोटिफिकेशन आने बंद हो जाएंगे. आप बाद में जब चाहे इसे ऑन भी कर सकते हैं.
Photo: © Alexey Boldin - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook पर किसी Group से कैसे निकलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी