Excel mein marks grade kaise prepare karein

सवाल पूछें

गणित और लॉजिकल ऑपरेशन फॉर्मूला की मदद से Microsoft Excel पर किए जा सकते हैं. एक्सेल के सबसे आम उपयोगों में से एक IF statement की मदद से डाटा के रॉ यानी पंक्तियों की तुलना करना. लागू करने के बाद इस फंक्शन को कई तरह के पेशेवर परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे कि इसकी मदद बड़ी कंपनी के वित्तीय विवरणों में गलतियों को खोजने से लेकर छात्रों के मार्क्स के ग्रेड तैयार करने में ली जा सकती है.

आज हम जो तरीका आपको बताएंगे उससे Microsoft Excel में टीचर के लिए ग्रेड को आसानी से तैयार करना संभव होगा.

Excel की मदद से ग्रेड कैसे करें

चलिए एक उदाहरण लेते हैं कि एक टीचर को किसी खास लेटर, जो परीक्षा में मिले अंकों के अनुरूप हो, की मदद से हर बच्चे का ग्रेड तैयार करना है. सभी नंबर ग्रेड को कॉलम A में रखा गया है और इससे मिलते-जुलते सभी लेटर को फटाफट कैलकुलेट करने और कॉलम B में दिखाए जाने की जरूरत है. ग्रेडिंग स्केल कुछ इस तरह होगा:



80-100=A    
60-79=B
50-59=C
40-49=D
30-39=E
0-29=F

दी गई इस जानकारी की मदद से हम ग्रेड के साथ जुड़े सही लेटर को खोजने के लिए कंपाउंड IF function तैयार करते हैं:

=IF(A1<=29,"F",IF(A1<=39,"E",IF(A1<=49,"D",IF(A1<=59,"C",IF(A1<=79,"B","A"))))) 

इस फॉर्मूला में, आप देखेंगे कि सारे लेटर ग्रेड कुछ उन खास परिस्थितियों से जुड़े हुए हैं जिसका मतलब नंबर के प्रत्येक रेंज के लिए अकाउंट से है. यदि FALSE वैल्यू A है तो इसका मतलब समीकरण में दिए गए क्राइटेरिया में से कोई भी मिल नहीं पाया. छात्रों को "A" दिया जाना चाहिए.

ध्यान रखें कि खास रेंजेज के साथ ही साथ सेल एरियाज को अनुरूप बनाने के लिए सेल रेफ्रेंसेज और कंडीशन के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है.
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए