GoDaddy Par WordPress Website Kaise Banaye

अप्रेल 2018


वैसे वेबसाइट बनाना वैसे कोई बड़ा मुश्किल काम नही है. पर अगर आप इस काम में नए हैं तो यह आर्टिकल आपके काम जरुर आएगा. GoDaddy भारत में सर्वर सर्विस देने वाले बड़ी कंपनियों में से एक है. इस वेबसाइट की सहायता से आप डोमेन के साथ सर्वर भी खरीद सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे WordPress सर्वर की सहायता से वेबसाईट बनाया जाय.

GoDaddy पर पूरी WordPress साइट कैसे बनाएं

वैसे तो GoDaddy पर आप उसी के बिल्डर पर भी साइट बना सकते हैं जो काफी आसान भी है. पर SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन), पर अगर आप भविष्य में अपनी साईट को एक्सपांड करना चाहते हैं या न्यूज वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके लिए WordPress एक अच्छा विकल्प होगा. सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाना होगा और होम पेज पर ही चेक करना होगा कि क्या आपकी पसंद का डोमेन नेम यानि वेबसाइट का नाम उपलब्ध है या नहीं. इसके लिए इस बॉक्स में आपको अपनी पसंद का नाम डाल कर हरे रंग के Search Domain बॉक्स को क्लिक करना होगा:



अगर आपका नाम उपलब्ध है तो अच्छी बात है. और अगर नही है तो आप उसके एक्सटेंशन बदल कर विकल्प देख सकते हैं. जैसे मैंने CCMBenchmark के .com वर्जन को सर्च किया पर वह उपलब्ध नही है. इसलिए मैं अब उसके .in एक्सटेंशन के साथ आगे बढूँगा:




इसके बाद आपको डोमेन की पेमेंट करनी होगी. आम तौर पर सबसे सस्ते डोमेन की कीमत टैक्स जोड़कर 140 रूपए के आस-पास ही पड़ती है. इसके बाद आपको वर्डप्रेस होस्टिंग लेनी होगी.

WordPress की Hosting कैसे खरीदें

इसके लिए आपको GoDaddy साइट के WordPress Hosting पेज पर जाना होगा और वहां उपलब्ध कई सारे प्लान में से किसी एक का चयन करना होगा:



यहां आप अपनी जरुरत के हिसाब से होस्टिंग ले सकते हैं. अगर आप कोई छोटी मोटी वेबसाइट बनाने जा रहे हैं. तो मैं आपको Basic पैकेज विकल्प की सलाह दूंगा. इसका चयन करने के बाद पेमेंट करनी होगी. यह पेमेंट एक एक साथ 12 महीने के लिए की जाएगी. एक विशेष बात, अगर आप WordPress की एक साल की होस्टिंग लेंगे तो आपको Domain Name Free मिल जाएगा.

Website डिजाइन करें

इसके लिए आपको शुरुआत अपने GoDaddy अकाउंट के Product पेज से करनी होगी. इस पेज पर आपके डोमेन का नाम और खरीदी गई होस्टिंग का नाम दिखेगा. मैंने आपको दिखाने के लिए TechKaise नाम का एक डोमेन खरीदा है. इसमें आपको Managed WordPress सेक्शन में Manage पर क्लिक करना है:



उसके बाद आपको WP Admin ऑप्शन पर क्लिक करना है. यह आपको वर्डप्रेस के एडमिन पैनल पर ले जाएगा:



यहाँ पर आपको वेबसाइट के लिए कई सारे टेम्पलेट आदि उपलब्ध हैं. किसी भी टेम्पलेट का चयन करके आप अपनी साइट की डिजाइन पूरी कर सकते हैं. इस दौरान GoDaddy आपसे आपकी वेबसाइट से जुड़ी कुछ जानकारी पूछेगा. इसी के आधार पर आपको कुछ थीम दिखाई जाएगी.

अगर आपको कोई चीज समझ न आए या आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के सवाल-जवाब सेक्शन में जरुर पूछें.

Image: © vector brother - Shutterstock.com
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 3 अप्रेल, 2018 - 01:34 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "GoDaddy पर अपनी Website कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Windows 10 में Screenshot कैसे लें?
Fake Twitter Followers कैसे पता करें