Windows 10 me Screenshot Kaise le

सवाल पूछें
स्क्रीनशॉट लेने के कई तरीके हैं. हालांकि विंडो 10 में स्क्रीनशॉट लेना इसके पहले वर्जन के कंप्यूटर के मुकाबले बहुत आसान है और इसमें कम समय लगता है.

माइक्रोसॉप्ट नें विंडोज 10 को जुलाई 2015 में लॉन्च किया था. टैबलेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर के लिए लॉन्च किया गया यह वर्जन विंडोज 8.1के बाद मार्केट में उतारा गया था.



स्क्रीनशॉट क्या है?

स्क्रीनशॉट, आपके डिवाइस (यानी कंप्यूटर, टेलीविजन या कुछ और) की स्क्रीन पर जो भी दिख रहा है उसका कैप्चर है. ये कैप्चर ईमेज (जैसे कि JPG, GIF, PNG वगैरह) के फॉर्मेट में सेव हो जाता है. अलग तरीके से कहा जाए तो यह स्क्रीन का फोटोग्राफ है. किसी वीडियो के मुकाबले यह छोटी सी फाइल बहुत आसानी से शेयर की जा सकती है.

स्क्रीनशॉट का मकसद क्या है?

किसी कंप्यूटर, स्मार्टफोन का स्क्रीनशॉट लेने के कई मकसद होते हैं. दरअसल स्क्रीनशॉट से आप उन कंटेन्ट को कॉपी कर सकते हैं जिन्हें कॉपी करने की इजाजत वेबसाइट नहीं देती. इसके अलावा किसी तकनीकी दिक्कत के समय स्क्रीनशॉट आपके बहुत काम आता है. जब आप किसी फोरम पर कोई सवाल पोस्ट करते हैं और किसी गड़बड़ी को सबके सामने लाने की जरूरत होती है, उस वक्त स्क्रीनशॉट काम आता है. ट्यूटोरियल में किसी खास एक्शन को करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स लेने होते हैं, स्क्रीनशॉट उसमें काफी मदद करता है. इनका इस्तेमाल किसी विज्ञापन में वीडियो गेम की क्वालिटी दिखाने के लिए भी किया जाता है.

स्क्रीनशॉट कैसे लें?

विंडोज 10 में स्क्रीनशॉट लेना बहुत आसान है. अपने स्क्रीन की ईमेज को कैप्चर करने के लिए आपको कीबोर्ड पर एक साथ [Windows] और [Print Screen] बटन को दबाना होगा, और ईमेज फोल्डर: C:\Users\%USERNAME%\Pictures\Screenshots में सेव हो जाएगी:


कीबोर्ड शॉर्टकट की मदद से स्क्रीनशॉट लीजिए

स्क्रीनशॉट लेने के लिए कीबोर्ड पर एक साथ [Windows] और [Print Screen] बटन दबाना होगा.

जैसे ही ईमेज कैप्चर होगा स्क्रीन फ्लैश करेगा. इसके बाद आप अपना ईमेज ढूंढ़ने के लिए: C:\This PC\Pictures\Screenshots में जाइए:


वहां Pictures फोल्डर में Screenshots सब-फोल्डर मौजूद होगा, यहीं आपको अपना स्क्रीनशॉट मिल जाएगा. आप जब भी स्क्रीनशॉट लेते हैं, वे अपने आप यहां सेव हो जाते हैं:


इस फोल्डर को यदि कम समय में खोजना हो तो Screenshots फोल्डर पर राइट क्लिक कीजिए और Pin to Start को सलेक्ट कीजिए:


इसके बाद, आप Start मेनू से अपने स्क्रीनशॉट को सीधा एक्सेस कर सकते हैं:


स्क्रीनशॉट को सेव करने का दूसरा तरीका ये है कि आप स्क्रीनशॉट लें, Paint में जाएं और वहां इसे पेस्ट कर दें. इसके बाद आप जहां, जिस लोकेशन में सेव करना चाहते हैं, इसे सेव कर सकते हैं.

Snipping Tool की मदद से स्क्रीनशॉट लें

Snipping Tool विंडोज 7 और विंडोज 8 में उपलब्ध है. स्क्रीनशॉट लेने का यह बहुत उपयोगी तरीका है. ऐसा इसलिए क्योंकि Snipping Tool की मदद से आप स्क्रीन के किसी खास हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. यही नहीं, आप उसे हाइलाइट कर सकते हैं और उसमें कोई नोट भी ऐड कर सकते हैं.

इस टूल को खोजने के लिए सर्च बार में जाकर Snipping Tool टाइप कीजिए:


स्निपिंग टूल को यदि कम समय में एक्सेस करना हो तो आप इसे अपने टास्कबार में ऐड कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए सर्च बार में जाने से पहले Snipping Tool को राइट क्लिक कीजिए. फिर Pin to taskbar को दबाइए:


इसके बाद आप जब भी चाहें अपने स्क्रीशॉट टूल को अपने टास्कबार से सीधा एक्सेस कर सकते हैं. इसे हमने आगे ईमेज में भी दिखाया है:


हमेशा ध्यान रखें कि Save फंक्शन की मदद से आप जहां चाहें अपनी तस्वीर को सेव कर सकते हैं.

किसी दूसरे सॉफ्टवेयर की मदद से स्क्रीनशॉट लें

स्क्रीनशॉट लेने के कई दूसरे प्रोग्राम हैं. आप अपने स्क्रीन की वीडियो रिकॉर्डिंग भी ले सकते हैं. यह इंटरेक्टिव ट्यूटोरियल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये है स्क्रीनशॉट लेने के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर्स की लिस्ट.

दो स्क्रीन की मदद से स्क्रीनशॉट लें

यदि आप दो स्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं तो और किसी एक का ही स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो आपको कीबोर्ड पर एक साथ [Alt] + [Print Screen] दबाना होगा. इससे आपका जो एक्टिव स्क्रीन होगा, और जिस स्क्रीन पर आपके माउस का प्वाइंटर होगा, उसका स्क्रीनशॉट आएगा.

Image: © Microsoft.

ओरिजिनल आर्टिकल Daniel_CCM ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 16 मई, 2018 - 08:59 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 10 में Screenshot कैसे लें?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.