Computer Hardware Check Kariye In Softwares se

आपको अपने सिस्टम की जानकारी पाने के लिए अब उसके हार्डवेयर को खोलने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ऐसा करने पर CPU की गारंटी वाली सील टूट सकती है और यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इसीलिए हम लेकर आए हैं एक ऐसा तरीका जिससे आप सीधे अपने सिस्टम की पूरी जानकारी पा सकते हैं.


सिस्टम की मेमोरी की जानकारी पाएं

इसके लिए आपको Memtest यूज कर सकते हैं. इसको यूज करने का तरीका [ccm.net/faq/609-testing-ram-reliability-memtest यहां] पढ़ें.

हार्ड ड्राइव टेस्ट करें

SMART

आज कल हार्ड ड्राइव में SMART नाम का सिस्टम फिट किया जाता है जिसकी सहायता से आप इसकी पूरी जानकारी पा सकते हैं. आप यह सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद इसकी .exe फाइल रन करें. नीचे की तरफ एक आइकन नजर आएगा जो दिखने में हार्ड डिस्क जैसा ही होगा. इस पार राईट क्लिक करिए. यहाँ से आप अपने सॉफ्टवेयर को कन्फिगर कर सकते हैं. इससे आप अपनी हार्ड-डिस्क के स्टेटस और टेम्पररी रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं. इसी में आपको Show HDD Health नाम का फीचर मिलेगा जिससे आप यह जान सकेंगे कि कहीं आपकी हार्ड डिस्क डीप्लेट तो नहीं हो गई! इस सेटअप पर आप अपनी पसंद के हिसाब से हार्ड डिस्क का चयन भी कर सकते हैं. इसी तरह SMART टैब में आपको यह भी जान जाएँगे कि आपकी डिस्क बार बार फेल क्यों हो रही है.

HD Tune

यह सॉफ्टवेयर भी आपकी डेस्क चेक कर रही है इसको इस लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है.

क्रिस्टल डिस्क इन्फो

इसको आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं. यह डिस्क की हेल्थ, टेम्परेचर, प्लग्स, ऑपरेशन ड्यूरेशन, इंस्टाल किए गए ड्राइवर, रोटेशन स्पीड, सीरियल नंबर आदि की जानकारी पा सकते हैं.

प्रोसेसर टेस्ट करें

Cpuz सॉफ्टवेयर की मदद से यह काम किया जा सकता है. इसको इस लिंक से डाउनलोड करें. आप OCCT भी डाउनलोड कर सकते हैं. आपके पास LinX, Pime9 और कोर i5 एवं i7 प्रोसेसर के लिए i7 turbo का भी ऑप्शन है.

ग्राफिक कार्ड टेस्ट करें

आप इसके लिए Gpuz डाउनलोड कर सकते हैं.

PC बार-बार ओवरहीट यानि ज्यादा गर्म हो रहा है?

इसके लिए आप Speedfan, एवरेस्ट होम एडिशन या सीसॉफ्ट सैन्ड्रा डाउनलोड कर सकते हैं.

USB फ्लैश ड्राइव और मेमोरी कार्ड टेस्ट करें

इसके लिए आप H2testw डाउनलोड कर सकते हैं:


इस सॉफ्टवेयर को रन करें, टारगेट सेलेक्ट करें. उसके बाद जो कंपोनेंट टेस्ट करना है उसको सेलेक्ट करें. और OK कर दें.

सभी Components को चेक करने के लिए

Ultimatebootcd एक अच्छा सॉफ्टवेयर या टूलकिट है.

Image: © hadescom - Shutterstock,com
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 30 मार्च, 2018 - 01:30 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "आपके सिस्टम के हार्डवेयर चेक करने के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
इंस्टेंट लोन पाएं MoneyTap Android ऐप से
Windows 10 में Screenshot कैसे लें?