अपने फेसबुक ईमेल ऐड्रेस की पुष्टि कैसे करें

सवाल पूछें
फेसबुक के लिए जब साइन-अप प्रक्रिया पूरी करते हैं तो हमें अपना अकाउंट बनाने के लिए ईमेल ऐड्रेस कंफर्म करने की जरूरत होती है. फिर फेसबुक आपके ईमेल ऐड्रेस पर एक लिंक भेजकर वेरिफिकेशन पूरी करता है. आप अपने साइन-अप को कंफर्म करने के लिए इसे फॉलो कर सकते हैं. लेकिन यदि आपको कंफर्मेशन ईमेल नहीं मिलता है तो ऐसे कुछ तरीकें हैं जिनकी मदद से आप सोशल मीडियो प्लेटफार्म पर अपने ईमेल ऐड्रेस को कंफर्म कर सकते हैं.

फेसबुक पर ईमेल ऐड्रेस को कंफर्म करें

फेसबुक पर सीधे पहुंचने के पहले, हम आपको इस बात के लिए पुरजोर तरीके से सुझाव देंगे कि आप अपना स्पैम फोल्डर या फिल्टर चेक करें. संभव है कि इस ऑटे-जेनरेटेड ईमेल को आपके इंटरनेट सर्विस प्रदाता ने ब्लॉक कर रखा हो.


यदि आपके स्पैम फोल्डर में भी कंफर्मेशन ईमेल नहीं है तो इस बात को वेरीफाई करें कि आप बिलकुल उसी ईमेल ऐड्रेस में लॉग इन की कोशिश कर रहे हैं जिसे आपने रजिस्टर कर रखा है. एक और आम गड़बड़ होती है कि गलत ईमेल डोमेन (जैसे कि @comcast.com @comcast.net के समान है). ये भी ध्यान रखए कि ईमेल ऐड्रेस कभी भी www. प्रीफिक्स से शुरू नहीं होने चाहिए.


यदि, वेरिफिकेश के बद, आप पाते हैं कि आपको अभी भी आपका ईमेल कंफर्मेशन नहीं मिला है तो आप फेसबुक का ईमेल कंफर्मेशन फोरम भर सकते हैं ताकि आप अपने अकाउंट को एक्सेस कर पाएं.

Photo: © Facebook.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए