2
धन्यवाद

Computer: PDF Pages ko alag kaise kare

PDF Files कई दूसरे कामों के साथ ही साथ कई पन्नों वाले डॉक्यूमेंट भेजने का काम भी आसानी से करती हैं. पर कभी-कभी जरूरत पड़ने पर इन पेजों को अलग-अलग करना पड़ता है. यदि आप पीडीएफ फाइलों के पेज को अलग करना चाहते हैं लेकिन नहीं जानते कि ये काम कैसे करते हैं, तो आगे पढ़ें.

कंप्यूटर पर पीडीएफ पेजों को अलग करें

किसी भी पीडीएफ फाइल को पीसी पर कई पेजों में बांटने में सबसे महत्वपूर्ण है वर्चुअल प्रिंटर को डाउनलोड करना. इसकी मदद से आप पेज को केवल Print करने का कमांड दे सकते हैं जिन्हें आप डॉक्यूमेंट से अलग करना चाहते हैं. कुछ अच्छे और काम के वर्चुअल प्रिंटर में से PDF क्रिएटर और PDF995 है. एक बार आपके पास आपका अपना वर्चुअल प्रिंटर डाउनलोड हो जाए तो पीडीएफ को ओपन करें और ध्यान रखें कि आप किन पेजों को हटाना चाहते हैं. File > Print में जाएं. आप शॉर्टकट के रूप में CONTROL + P का भी प्रयोग कर सकते हैं. Printer फील्ड में जाकर वर्चुअल प्रिंटर को सलेक्ट करें.

Pages में जाइए और जिन पेजों को आप रखना चाहते हैं उन्हें सलेक्ट कीजिए. पेज की रेंज रखने के लिए [FIRST]-[LAST] एंटर करें. किसी एक खास पेज को रखने के लिए पेज की संख्या बताएं. किसी खास, बिना क्रम के पेज को रखने के लिए सभी पेज की संख्या को सेमीकॉलन की मदद से डालें. विंडो बंद करने से पहले अपनी फाइलों को नाम दें और जहां आप इन्हें सेव करना चाहते हैं उस लोकेशन को सलेक्ट करें.

पीडीएफ पेजों को ऑनलाइन अलग करें

SplitPDF आपको बस कुछ क्लिक में पीडीएफ डॉक्यूमेंट के सभी पेजो को अलग कर एक फाइल बनाने में मदद करता है.

Image: © Ganibal - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें
  • Pdf file ko alag karna
  • Pdf alag karna - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Pdf file ko alag kaise kare - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "कंप्यूटर पर पीडीएफ पेजों को कैसे अलग करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.