UP Board Class 10 aur 12 results 2018: Online Check Kare

सवाल पूछें
UP Board के माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं के Board Exams Results अब आप घर बैठे Online Check भी कर सकते हैं. इसलिए लिए आपको चाहिए होगा आपका लैपटॉप या स्मार्टफोन. इसके लिए बस आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. अगर आप भी अपना या किसी और का UP Board Exam Results 2018 देखना चाहते हैं तो नीचे दिया गया लेख पढ़ें.

UP Board का Class 12th और Class 10th Board Results Online देखें

इसके लिए आपके पास कई साड़ी वेबसाइटों का ऑप्शन है. सवाल यह भी है कि उस समय कौन सी साईट चल रही होगी. फिलहाल सबसे अची वेबसाइटें हैं - upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults, up.nic.in. रिजल्ट दोपहर 12:30 बजे के आस पास ही घोषित किया जाएगा. इसलिए आप इसके बाद इन वेबसाइटों पर जा सकते हैं.

हम आपको माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर रिजल्ट देखने का तरीका बता रहें हैं. पर असल में बाकी सभी वेबसाइटों पर भी यह लगभग ऐसा ही है. तो सबसे पहले परिषद की वेबसाइट पर जाएं और समस्त परिक्षाफल पर क्लिक करें:



उसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमे सबसे ऊपर UP Board High School (Class X) Results 2018 और UP Board Intermediate (Class XII) Results 2018 पर क्लिक करना होगा. इस पेज पर यह दोनों लाइन तब ही लिखी दिखेंगी जब रिजल्ट लॉन्च हो चुका होगा. आपको इसमें लिंक खोलें पर क्लिक करना होगा:



इसके बाद अगले विंडो में आपको परीक्षा वर्ष, रोल नंबर और सुरक्षा कोड डालना होगा. इसके बाद View Result पर क्लिक करना होगा:



इसके बाद यह आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा. चाहें तो Download कर लें या स्क्रीनशॉट ले लीजिए.

Upresults.nic.in/ और अन्य साइट UP Board Highschool और Intermediate Rsults कैसे देखें

अन्य साइटों पर भी तरीका लगभग इसके जैसा ही है. आपको UP Board Intermediate Exam Results 2018 या UP Board Highschool Exam Results 2018 आर क्लिक करना होगा और अगले विंडो पर अपना Roll Number डालकर परिणाम देखने होंगे.

Image: © Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad.

RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 28 अप्रेल, 2018 - 08:00 अपराह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "UP Board Class 12th, Class 10th का बोर्ड Results देखें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

Cambridge Analytica ने आपका फेसबुक डाटा शेयर तो नहीं किया, जानें
Twitter Password कैसे Change करें