0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Google Meet ke liye best plugins

गूगल का नया हाईक्वालिटी वीडियो कॉलिंग ऐप Meet इन दिनों अपनी कॉल की गुणवत्ता और हर तरह की जरूरत में खुद को ढाल लेने की खूबी के कारण काफी पसंद किया जा रहा है. लेकिन, ये भी सच है कि इसके फंक्शन किन्हीं खास परिस्थितियों में लिमिटेड हैं. इसलिए, आज इस आर्टिकल में हम इसके कुछ बेस्ट एक्सटेंशन की बात करेंगे. ये वो एक्सटेंशन हैं जो गूगल मीट के शुरुआती फीचर्स को बेहतर बनाते हैं.


Google Meet के लिए बेस्ट प्लग-इन्स


ऑलराउंडर मीट प्लस

Meet Plus को हम गूगल मीट के लिए हर तरह से अच्छा और संपूर्ण या कम्पलीट एक्सटेंशन कह सकते हैं. इसमें ढेरों ऐसे फंक्शन मौजूद हैं, जो मीट के बेसिक फीचर्स को कई गुना उपयोगी बनाते हैं. जैसे कि, आप इस ऐप में अपनी उपलब्धता के लेवल (यानी आप ऑनलाइन हैं, बिजी हैं या अनुपस्थित हैं) को मार्क कर सकते हैं. या, अपने स्टेटस को किसी पंक्ति या लाइन से कस्टमाइज कर सकते हैं. इसमें नए ईमोजी भी शामिल किए गए हैं, आप रियल टाइम में व्हाइटबोर्ड भी शेयर कर सकते हैं.



आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

ग्रिड व्यू, सबसे सोशल

Grid View एक वीडियो कॉलिंग ऐप है, जिसमें 250 लोग एक साथ जुड़ सकते हैं. हां, ये बात अलग है कि इतनी बड़ी मीटिंग में ये समझना कई बार मुश्किल हो जाता है कि कब कौन बोल रहा है. वैसे Grid View में आप हर व्यक्ति को ग्रिड के रूप में देख सकते हैं, और ये तय कर सकते हैं कि जो व्यक्ति बोल रहा है वो किस रूप में हाइलाइटेड हो. Meet के लिए ये सबसे अधिक बार डाउनलोड किया जाने वाला एक्सटेंशन बन गया है.



आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

पुश टू टॉक, सबसे अधिक व्यावहारिक

Push to talk एक साधारण, लेकिन बेहद उपयोगी टूल है. इसमें आप सिम्पल बटन दबा कर अपना माइक्रोफोन एक्टिवेट कर सकते हैं. ये फंक्शन बेहद व्यावहारिक है. अक्सर मीटिंग में हमारे माइक साइलेंस मोड में होते हैं, ताकि बातचीत के बीच कोई फालतू आवाज परेशान ना करे. लेकिन ऐसे में हमें अपनी बात कहने में परेशानी आती है, क्योंकि इसके लिए हमें पहले अपना माइक एक्टिवेट करना होगा.




आप Push to Talk को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

वर्चुअल बैकग्राउंड्स, सबसे प्रोफेशनल

काम से जुड़े वीडियो कॉलिंग बढ़ने के साथ ही, हम अपने घर में बेहतर ऑफिस बनाने को मजबूर हो गए हैं. ऐसे में वर्चुअल बैकग्राउंड टूल से आप मीटिंग के वक्त घर में पूरी तरह से प्रोफेशनल वॉलपेपर लगा सकते हैं. एक गंभीर, अधिक इनफॉर्मल वर्चुअल बैकग्राउंड की मदद से घर में ऑफिस जैसा एक पेशेवर माहौल बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको क्रोमा ग्रीन बैकग्राउंड की कोई जरूरत नहीं होगी.

aquí.

आप Virtual Backgrounds को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

विजुअल इफेक्ट्स, सबसे वर्सटाइल

Visual Effects, पिछले प्लगइन का एक्सटेंडेड वर्जन है. इससे आप न केवल वॉलपेपर चुन सकते है, बल्कि Meet पर चैट करते समय अनगिनत तरह के विजुअल इफेक्ट्स डाल सकते हैं. जैसे कि, आप अपने इमेज को फ्लिप कर सकते हैं, बैकग्राउंड को पिक्सलेट कर सकते हैं, इसे ब्लर यानी धुंधला कर सकते हैं,
टेक्स्ट सहित कलर और लाइट बदल सकते हैं... मतलब इसमें अनगिनत संभावनाएं मिल सकती हैं!



अगर आपको भी विजुअल इफेक्ट चाहिए, तो इसे यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.

असिस्टेंट इन मीट, ताकि कोई बाकी न रहे

अगर आप खासतौर से अपनी प्रोफेशनल मीटिंग के लिए Meet का इस्तेमाल करते हैं, तो ये टूल काफी काम का साबित हो सकता है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि ये मीटिंग में स्प्रेडशीट की मदद से उपस्थिति पर नजर रखने में आपकी मदद करेगा. स्प्रेडशीट में उपस्थिति दर्ज होती रहेगी, साथ ही ये भी दर्ज होगा कि कौन कितनी देर उपस्थित रहा.



इस प्लगइन को यहां से डाउनलोड करें.

डिसेबल ऐडिंग पीपुल, सब कुछ काबू में रखने के लिए

इस प्लगइन में सुपर स्पेसिफिक फंक्शन है. इसमें आप ये तय कर सकते हैं कि कौन वर्चुअल मीटिंग में लोगों को ऐड कर सकता है, और कौन नहीं कर सकता. ये खासतौर से तब बहुत काम आता है, जब आप कोई पब्लिक मीटिंग कर रहे हों. पब्लिक मीटिंग में अगर आप चाहते हैं कि लोगों की संख्या सीमित हो, या आपको डर है कि कोई ट्रोलर (वो लोग जो केवल बॉयकाट करने के लिए मीटिंग में आते हैं) ना आ जाए, तो इस एक्सटेंशन की मदद से आप फैसला कर सकते हैं कि कौन दूसरे लोगों को इनवाइट कर सकता है, और कौन नहीं कर सकता.



Disable Adding People यहां उपलब्ध है, डाउनलोड करें.

टैकटिक पिन्स, ताकि आपसे कुछ मिस ना हो जाए

ये आखिरी सुपर उपयोगी एक्सटेंशन है, जो मीटिंग में कही गई हर बात या हर इंटरव्यू पर निगरानी रखेगा. क्योंकि ये दो पार्टिसिपेंट के बीच की बातचीत का लाइव ट्रांसक्रिप्ट्स तैयार करता है. ये हो तो, मीटिंग में मौजूद हर शख्स एजेंडे को फॉलो करता है. और यदि कभी वे लेट हो जाएं, या किसी दिन गैरमौजूद रहें, तब ये उन्हें अप टू डेट रखता है. और बेशक, ये मीटिंग के कंटेन्ट को समराइज करने में काफी उपयोगी होता है, आप यदि पब्लिश करना चाहते हैं, तो ये भी देख सकते हैं कि मीटिंग का कौन सा हिस्सा अधिक दिलचस्प है, वगैरह. और आखिर में आप उन्हें ड्राइव में सेव कर सकते हैं या उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं




Tactiq डाउनलोड के लिए यहां उपलब्ध है.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Meet के लिए बेस्ट प्लग-इन्स कौन से हैं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी