0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

LinkedIn Learning kya hai?

नए कौशल सीखने, पेशे में तरक्की करने और निजी प्रगति के लिए ऑनलाइन कोर्सेज आजकल ट्रेंड में हैं. ऑनलाइन लर्निंग के कुछ बेहतरीन प्लेटफार्म की बात करें तो उनमें एक नाम खास है, और वो है LinkedIn Learning का. लिंक्डइन लर्निंग की चर्चा आजकल खूब हो रही है. यहां आप रचनात्मक, कारोबारी या सॉफ्टवेयर से जुड़ी जानकारियों में काफी इजाफा कर सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि LinkedIn Learning क्या है और ये कैसे काम करता है.




LinkedIn Learning क्या है?

लिंक्डइन लर्निंग का मतलब एक ऐसा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म जहां आप Lynda.com जैसे बेस्ट ऑनलाइन लर्निंग रिसोर्सेज और लिंक्डइन प्रोफेशनल्स के नेटवर्क की सेवा ले सकते हैं. यहां अलग अलग भाषाओं में आप 15 हजार कोर्सेज कर सकते हैं. आपके लिए ये कोर्सेज इंडस्ट्री एक्सपर्ट और टॉप प्रोफेशनल्स लेकर आएंगे.

बता दें कि अमेरिका के जाने-माने प्रोफेसर लिंडा वेनमैन ने साल 1995 में मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज प्लेटफार्म Lynda.com की नींव रखी थी. बाद में साल 2015 में लिंक्डइन ने इसका अधिग्रहण कर लिया. और इस तरह ये LinkedIn Learning के रूप में लिंक्डइन की सहायक कंपनी बन गई. शुरू शुरू में इस प्लेटफार्म को ऑनलाइन रीडिंग और क्लास सपोर्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन बाद में साल 2002 में Lynda.com ने कई तरह के ऑनलाइन कोर्सेज शुरू कर दिए. तब से कंपनी ने पीछे मुड़ के नहीं देखा है. आज ये काफी सफल और चर्चित नाम बन चुका है. दो साल बाद ही लिंक्डइन ने इस प्लेटफार्म को खरीद लिया था. अब इसे लोग LinkedIn Learning के नाम से पहचानते हैं.

चाहे स्टोरीटेलिंग हो, या प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, ग्राफिक डिजाइन, वेब डेवलपमेंट, बिग डेटा एनालिसिस हो, या तरह तरह के सॉफ्टवेयर हों, क्रिएटिव और बिजनेस कोर्सेजर हों, ये सब लिंक्डइन लर्निंग पर उपलब्ध हैं. इसके कोर्सेज बेहद सहज और पर्सनलाइज्ड हैं. सारे कोर्सेज वीडियो फीचर्स के साथ सिखाए जाते हैं, इसमें होमवर्क और प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं. खास बात ये है कि कोर्सेज पूरे करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है. इसे आप अपने सीवी में ऐड कर उसे दमदार बना सकते हैं.


कैसे इस्तेमाल करें?

लिंक्डइन लर्निंग के साथ नए तरीके से सीखने की शुरुआत कीजिए. इसके लिए आपको सबसे पहले
इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. फिर and browse the courses available under the tab Courses टैब में जाइए, यहां आपको उपलब्ध सारे कोर्सेज की लिस्ट मिल जाएगी. सब्सक्रिप्शन के लिए आपको हर महीने 29.99 अमेरिकी डॉलर यानी 2,282 रुपए देने होंगे. वैसे यदि आपने अभी मन नहीं बनाया है, तो पहले महीने आप फ्री में ट्रॉयल वर्जन का इस्तेमाल करें. फिर जब आप इस प्लेटफार्म के बारे में पूरी तरह जान जाएं तब फैसला लें, कि आप इसे जारी रखेंगे या नहीं.



यहां आपको LinkedIn Learning टीम भी मिलेगी. ये आपके सहकर्मियों की पूरी टीम के लिए बहुत काम की साबित होगी. लिंक्डइन लर्निंग टीम आपके टीम के साथियों को आपकी अपनी कंपनी के लिए कुछ जरूरी कौशल और हुनर सीखने और उन्हें बेहतर बनाने में मदद करेंगे. अपनी टीम के लिए कौन सा लर्निंग ऑप्शन सबसे अच्छा होगा, ये जानने के लिए आप LinkedIn Learning पर एक ऐप्लिकेशन सबमिट करें और इस बारे में पर्सनलाइज्ड कन्सलटेशन हासिल करें.

सबसे अच्छे कोर्सज कौन से हैं?

आज की बात करें, तो लिंक्डइन लर्निंग पर अभी 15 हजार से अधिक अलग अलग तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं. आप अपनी जरूरत के मुताबिक इनमें से किसी को भी आसानी से खोज सकते हैं. बस आपको इसके लिए LinkedIn Learning की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Courses को क्लिक करना होगा. वैसे हम आपको उन कोर्सेज की लिस्ट भी दे रहे हैं जिन्हें इस साल स्टूडेंस ने सबसे अधिक पसंद किए हैं:

*Become a Project Manager कोर्स 35 घंटों का है. इस कोर्स से आपकोप्रोजेक्ट के बजट, टीम, स्टेकहोल्डर्स और खतरों को कैसे संभाले इसके बारे में अच्छा आइडिया देता है. यदि आप मैनेजमेंट फिल्ड में नए हैं तो ये प्रोजेक्ट आपके लिए सबसे अच्छा साबित है.

*Become a Business Analystकोर्स को भी खूब पसंद किया जा रहा है. इसमें किसी खास प्रोफेशन के भीतर नेतृत्व पर गहन जानकारी, कम्यूनिकेशन की रणनीति, बिजनेस प्रोसेस मॉडलिंग और विश्लेषण जैसे मुद्दों पर महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी.

*Python for Data Science कोर्स भी काफी लोकप्रिय है. इसमें आपको बताया जाएगा कि आप Python language के साथ कैसे कोड तैयार करें, रॉ डेटा को कैसे क्लीन और ट्रांसफॉर्म करें, विजुअलाइजेशन और ग्राफ्स कैसे तैयार करें. साथ में आप डेटा विश्लेषण का सरल तरीका भी सीख सकते हैं. आपको वैसी सारी जानकारी और कौशल सिखाए जाएंगे जिससे आप भविष्य के एक सफल पाइथन डेवलपर्स बन सकें.

*Java Script Essential Training उन लोगों के लिए बढ़िया कोर्स है जिनकी रुचि डेटा, जावास्क्रिप्ट और DOM के साथ काम करने में है.

*Networking Foundations: Networking Basics भी बढ़िया कोर्स है. यह भावी आईटी प्रोफेशनल्स] के लिए बहुत मददगार साबित होगा. इसमें आप LANs, WLANS और PANs के बीच के अन्तर को समझ और सीख सकते हैं. साथ ही प्रोटोकॉल समझने और, compare OSI और TCP/IP मॉडल के बीच तुलना करने में आसानी होगी.

*Online Marketing Foundations एक शॉर्ट कोर्स है. इसमें आपको मार्केटिंग के बारे में बेसिक जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा इस कोर्स में आप सफल मार्केटिंग अभियान चलाना, शानदार ब्रांड रणनीति तैयार करना, कंपनी की कमियों और खूबियों का आकलन करना और इससे कैसे कंपनी को ऊंचाइयों पर ले जाया जाए, जैसे गुर सीख पाएंगे.

*Time Management Fundamentals 2 घंटों का «survival» कोर्स है. इसमें अपना टाइम कैसे मैनेज करें, काम कैसे बांटें और बिना स्थायी तौर पर तनाव में आए सबकुछ पर नियंत्रण कैसे रखें जैसे काम सीख सकेंगे.



Image © 123rf.com; Unsplash.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "LinkedIn Learning: एक परिचय" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी