2
धन्यवाद

Phone Number se Home Address Find Kare

Phone Number से किसी का Address पता करना संभव है. यह काम थोडा मुश्किल है पर असंभव नही. कभी न कभी ये आपके साथ भी हुआ होगा कि आप किसी को खोजना चाहते हैं लेकिन आपके पास उस व्यक्ति का केवल नंबर हो. चाहे ये नंबर चाहे सेल फोन का हो या लैंडलाइन का. ऐसे में उस शख्स को कैसे ढूंढा जाए? आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आप किसी को उनके नंबर की मदद से कैसे ढूंढ सकते हैं.

Google

यदि आप रिवर्स Google सर्च करते हैं, तो आप उस इंसान को खोज सकते हैं. उनका नंबर, लैंडलाइन या मोबाइल, एंटर कीजिए. हालांकि इससे आपको ज्यादा खास जानकारी नहीं मिलेगी, लेकिन ये किसी को खोजना का सबसे फटाफट तरीका है. खासकर तब जब आपको ये जानना है कि जिसने आपको कॉल किया वो अननोन यानी अनजाना नंबर किसका है.

Spoke

ये एक फ्री सर्विस और और आपको उस व्यक्ति के बारे में बेसिक जानकारियां मुहैया कराती है, जिसे आप खोज रहे हैं. Spokeo में आपको बस उस व्यक्ति का फोन नंबर डालना है. फिर वेबसाइट आपको उस नंबर के टेलीफोन ऑपरेटर के बारे में, व्यक्ति के नाम और सरनेम जैसी जानकारियां देगी. साथ में, कई दूसरी जानकारियां मिलने की भी संभावना होती है.

Intelius

Intelius एक दूसरी ऐसी सर्विस है जो नंबर की मदद से आपको ज्यादा जानकारियां देती है, जैसे कि ओनर का पता, जहां वो पहले रहता था, उम्र, और उसके साथ रहने वाले परिजनों की जानकारी. ये इस नंबर पर रजिस्टर किए गए व्यक्ति की हिस्ट्री भी बताती है. इसमें उसकी वर्क हिस्ट्री, क्रिमिनल रिकॉर्ड्स आदि शामिल होते हैं. ये पेड सर्विस है, और खासी महंगी भी.

Facebook

Facebook की मदद से भी नंबर के सहारे नंबर के मालिक को खोजा जा सकता है. हम सब जानते हैं कि इस सोशल नेटवर्क के यूजर्स की संख्या करोड़ों में है. यदि उस व्यक्ति का अकाउंट उसके नंबर से लिंक किया हुआ है, तो आप उन्हें खोज सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको बस उस नंबर को फेसबुक सर्च बार में टाइप करना होगा. ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल में जाएं.

दूसरे सोशल नेटवर्क्स

ट्विटर, इंस्टाग्राम या लिंक्डइन जैसे दूसरे सोशल नेटवर्क पर यूजर्स अपनी निजी जानकारियां डालते हैं. इसमें उनका फोन नंबर भी शामिल होता है. आप इसे भी ट्राई कर सकते हैं. लिंक्डइन की बात करें, तो वहां लोग अपने सीवी में अपना पता भी डालते हैं.

Yellow Pages

क्योंकि पुराने तरीके भी कई बार कारगर साबित होते हैं. यहां, यदि आपके पास लैंडलाइन नंबर है, तो व्हाइट यानी प्राइवेट और येलो यानी बिजनेस पेजेज को खंगालना ना भूलें. यदि व्पक्ति का फिक्स ऐड्रेस है और वो अपने देश में रहता है, तो आप उन्हें खोजने में सफल हो सकते हैं.



© Picture: 123RF.com
यह भी पढ़ें
  • Address of phone number
  • Address phone number - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Address through phone number - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Phone Number से Address कैसे पता लगाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.