1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Coronavirus Work From Home: Manage Office Work From Home Like This

Coronovirus यानी COVID-19 से मरने वालो की संख्या अचानक से बढ़ने की वजह से देश की कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को Work From Home यानी घर से काम करने की सुविधा दी है. पर असल में घर से काम करना एक बड़ा टास्क है. पर Coronavirus के फैलने की वजह से अब एक बड़ी संख्या में कामकाजी लोगों को घर से वर्क फ्रॉम होम भी मैनेज करना है. पर इस समय को आसान बनाने और आपके Work From Home को सार्थक बनाने के लिए हम कुछ रोचक आइडिया लेकर आए हैं.




यह कोई छुट्टी नही है, तो अलार्म जरूर लगाकर रखें!

आप दिन भर पायजामा पहन कर जरूर काम कर रहे हैं पर इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आज आपकी छुट्टी है. पर हार्वर्ड बिजनेस रीव्यु के मुताबिक सबसे जरूरी चीज है दिन की अच्छी शुरुआत. और इसके लिए आपका दिन वैसे ही शुरू होना चाहिए जैसे ऑफिस जाने पर होता है. आपको उसी तरह अलार्म लगाना है और उसी तरह उठना है. उसी तरह दिनचर्या फॉलो करनी है. भला पायजामा पहने रहें पर नहाना और ब्रेकफास्ट उसी तरह करें जैसे करते थे.

दिन में क्या-क्या करना है उसकी एक लिस्ट बना लें

घर से काम करते समय आपको मुख्य का के अलावा बाकी सारी चीजें याद रहती है. पर जो काम करना वही याद नही रहता. इसके लिए दिन भर में क्या-क्या करना है उसकी लिस्ट यानी एक To-do लिस्ट बना लेनी है और हर काम के आगे उसे कितने समय में निपटा लेना है उसका टाइम भी लिखना है. इससे सारे काम समय से होंगे और आप दिन के अंत तक सारे काम सफलता पूर्वक निपटा भी पाएंगे. इससे एक साथ हजारों का का बोझा भी नई आएगा और सारे मेन काम भी पूरे हो जाएँगे. इस काम में Monday ऐप आपके काफी काम आ सकती है.

हर काम की लिमिट और डेडलाइन तय करें

टू-डू लिस्ट बना ली. पर जैसा मैंने पिछले पैर में बताया. हर काम की एक समय सीमा होनी चाहिए. ऐसा न हो कि एक ही काम दिन भर चला जा रहा है. जैसे आप एग्जाम में पेपर लिखते हैं उसी तरह इसकी भी एक टाइमलिमिट तय करें. टू-डू लिस्ट के सारे काम के आगे उसे कितने समय में करना है यह भी लिखें. ताकि शाम होते होते सारा काम ख़त्म हो सके.

इसमें आपका लंच ब्रेक और ऑफिस में आपके द्वारा लिए जाने वाले अन्य रेगुलर ब्रेक भी आने चाहिए. ताकि आप अपनी एनर्जी को भी बचा सके और बीच बीच मी रिफ्रेश हो सकें. वैसे एक जरूरी टिप यह भी है कि आप अपना काम थोडा पहले शुरू करके थोडा पहले ही ख़त्म भी कर सकते हैं.

एक वर्क स्पेस बनाकर काम करें

बेड और उसका गद्दा सबको पसंद है पर उस पर बैठ कर काम नही होता है. इसीलिए यह एक बहुत जरूरी सलाह है कि आप एक कुर्सी और मेक का इंतजाम कर लें. या फिर घर की डाइनिंग टेबल को यूज करें. यह एरिया घर का एक शांत हिस्सा होना चाहिए ताकि न तो कुकर की सीटी आपको परेशान करें और न ही घर के बच्चों की आवाजें. हमारा दिमाग तब अच्छा काम करता है जब उसको उसकी इच्छा के मुताबिक जगह मिले: जैसे सोने के लिए बेड और काम करने के लिए कुर्सी और मेज.


ताज़ी हवा और एक्सरसाइज जरूरी है.

काम के बीच ब्रेक बहुत जरूरी है. यह एक नहीं बल्कि कई सारे एक्सपर्ट कहते हैं. भारत कैसे देश में तो आपको हर कुछ घंटों में सीट से उठकर घर का चक्कर लगा लेना चाहिए. साथ ही हांथ और पैर को भी घुमाकर छोटी से एक्सरसाइज कर लेनी चाहिए. इससे बॉडी अकड़ती नही है. साथ ही आपको काम करने की उर्जा मिलती है. दिमाग भी ब्रेक के बाद अच्छे से काम करता है. अगर नींद आ रही है तो उठ कर एक कप कॉफ़ी भी पी सकते हैं. एक तरफ जहा दुनिया में कई लोग Covid-19) की वजह से अपने आप को दुनिया से अलग-थलग का रहे हैं, ऐसे में ऑनलाइन उपलब्ध कई सारे योग और एक्सर साइज में से किसी एक का चयन करके ट्राई कर सकते हैं. आप चाहे तो थोड़ी देरी ध्यान भी लगा सकते हैं.

सारे सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगआउट करें

सोशल मीडिया आपका समय खराब करता है. यह बात समझने के लिए किसी भी तरह की रिपोर्ट की जरुरत नहीं है. पर अगर अनुशासन रखना है तो आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगआउट करना ही होगा. फिर वो चाहे Facebook हो, Twitter हो या Instagram और TIkToK. कभी न ख़त्म होने वाली न्यूजफीड असल में आपका अच्छा ख़ासा समय बर्बाद कर सकते हैं. इसीलिए आपको इस बात का पूरा ख्याल रखना है.

अपनी सीमाएं खुद तय करें

यह सबसे जरूरी है पॉइंट है. सेल्फ डिशिप्लिन सबसे जरुरी चीज है. इसके लिए आपको अपनी सीमा खुद तय करनी होगी. ऐसा कई बार होता है कि घर पर होने की वजह से आप घर और ऑफिस के बीच फंस जाते हैं. अंत में न तो ऑफिस का काम होता है और न घर का. आप जब घर से काम करते हैं तो आपको ऑफिस से ज्यादा प्रूव करना पड़ता है. इसीलिए इस समय को सही तरीके से यूज करें. और सबसे जरुरी बात. भारत में और खास तौर से मेट्रो शहरों में रहने वाले लोग हर दिन ऑफिस तक आने जाने में 2-3 घंटे का समय बिताते हैं. आपका वो समय बचने वाले है. तो इसका उपयोग ऑफिस के काम में नहीं बल्कि घर पर करें. अपने परिवार के साथ. और यह तब ही संभव है जब आप समय से ऑफिस का काम पूरा करके अपना लैपटॉप बंद कर दें!


Image: © 123rf.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Coronavirus Work From Home: घर से ऑफिस का काम कैसे मैनेज करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी