0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows 10 on karne par aane wala Password Verification Remove kare

Windows कंप्यूटर पर आप यूजर्स प्रोफाइल बना सकते हैं. जिसको एक्सेस करने के लिए आपको पासवर्ड डालना पड़ता है. एक कंप्यूटर पर कई सारे यूजर्स प्रोफाइल बन सकते हैं. हर प्रोफाइल की पर्सनलाइज सेटिंग्स भी अलग होगी. Windows 10 पर बाई डिफ़ॉल्पट आप जितनी भी बार कंप्यूटर ऑन करेंगे उतने बार आपको अपना अकाउंट पासवर्ड एंटर करने के लिए कहता है. पर अगर आप अपना कंप्यूटर अकेले ही यूज करते हैं. यानी अगर आपके सिस्टम में केवल एक ही प्रोफाइल बना है तो आप यह प्रोसेस उया पासवार्ड स्टेप हटा सकते हैं.


लॉगऑन के समय Password Disable करें

कीबोर्ड पर Windows + R शोर्टकट दबाएं. अब Run बॉक्स खुलेगा जिसमे netplwiz कमांड टाइप करके Enter दबाना होगा:



इसके बाद User Accounts विंडो खुल जाएगी. इसके बाद ऑप्शन के सामने वाले बॉक्स को अनचेक करें. यानी चेक का निशान हटाएं. इसके बाद username और password डाले और OK पर क्लिक करके एक्शन को वेलिडेट करें:



अब एक नया विंडो खुलेगा जिस पर Automatically sign in लिखा होगा. इस पर आपकी पसंद और पहचान के बारे में पुछा जाएगा. वहां एक अकाउंट का नाम उपलब्ध होगा. और उस पर भी एडमिनिस्ट्रेटर लिखा होगा. दोनों ही फील्ड में पासवर्ड डालकर OK पर क्लिक करें:



नोट: अगर एक से ज्यादा अकाउंट होंगे तो यह प्रोसेस इस तरह पूरा नहीं किया जाएगा.

स्लीप मोड़ के बाद Password Verification हटाएं

विंडोज स्लीप मोड से बहार आते ही पासवार्ड मांगता है. बार-बार मांगता है. हर बार मांगता है. इससे पिछला तरीका केवल तब ही काम आता है कंप्यूटर को पहली बार ऑन करते हैं. पर स्लीप मोड से बहार आते समय पासवर्ड वेरिफिकेशन को हटाने के लिए Start menu पर राइट क्लिक करें और Settings पर जाएं:



जो विंडो ओपन होगी उसमे Accounts पर क्लिक करें:



विंडो का कंटेंट यूजर अकाउंट से जुडी सेटिंग्स और जानकारी दिखाएगा. लेफ्ट कॉलम में Sign-in options पर क्लिक करें:



Require sign-in सेक्शन पर क्लिक करें और फिर Never सेलेक्ट करें. ध्यान रहे, यहां पर When PC wakes up from sleep पर क्लिक नहीं करना है:



अब स्लीप मोड़ से बाहर आते समय विंडो पासवर्ड नहीं मांगेगा.

नोट: भला ये परेशान करने वाला पासवर्ड हट जाएगा पर इससे आपका कंप्यूटर सुरक्षित नही रह जाएगा.

Image: © rvlsoft - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 10 ऑन होने पर आने वाला Password Verification कैसे हटाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी