1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Nodersok, ek nya malware jise adhikansh antivirus programs pakad nhin paa rahe

Nodersol आजकल एक नयी आफत, एक नए मालवेयर का नाम है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्राम्स पकड़ नहीं पा रहे. ये अब तक दुनिया भर, खास तौर से अमेरिका और यूरोप में अभी तक हजारों कंप्यूटरों पर अटैक कर चुका है. तो आप भी इस खतरनाक वायरस से सावधान रहिए. आइए हम आपको इससे बचने का तरीका बताते हैं!


Nodersok क्या है

Nodersok एक बिना फाइल वाला मालवेयर है. यह विंडोज कंप्यूटर्स पर अटैक करता है. इसका पता सबसे पहले इसी साल माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर एटीपी रिसर्ट टीम ने लगाया था. उनके मुताबिक इसकी पहचान करना बेहद मुश्किल है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये वायरस Living-off-the-land Binaries (LOLBin) का इस्तेमाल करता है. इस खतरनाक वायरस से अब तक कई लोग, सरकारें और कंपनियां परेशान हो चुकी हैं. एक और बात जिस पर ध्यान देना जरूरी है, कि इस वायरस का अधिकांश हमला यूरोप और यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ है.

Noderstok कैसे काम करता है, कैसे फैलता है

Nodersok किसी भी थर्ड पार्टीज की मदद से या कंप्यूटर के अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से फंक्शन में उलट-फेर करता है. इसके बाद वो एंटीवायरस फायरवॉल सिस्टम को निष्क्रिय करते ही सिस्टम में चुपके से घुस जाता है.



ये कैसे काम करता है?

वायरस कंप्यूटर के अंदर Node.js फ्रेमवर्क की मदद से ऑनलाइन एडवरटाइजिंग के जरिए पहुंचता है. ये इंटरनेट ब्राउजर्स के बाहर JavaScript और WinDivert को रन करते हैं. ये ऐसे ओपन सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से Windows 2008, 7, 10 और 2016 वर्जन में पैकेट कैप्चर और डाइवर्जन किए जा सकते हैं..

एक बार कंप्यूटर को अपने कब्जे में लेने के बाद, ये वायरस पेजेज को ब्राउज करना शुरू करता है. पेजेज को ब्राउजिंग करने के पीछे इसका मकसद ऑनलाइन एडवर्टाइजिंग में फेक क्लिक करते हुए पैसे उगाहना होता है. साथ ही साथ, ये दूसरे कंप्यूटर में घुसने के लिए प्रॉक्सी सर्वर का भी इस्तेमाल करता है.

Nodersok से खुद को कैसे बचाएं



Nodersok ने कई पर्सनल कंप्यूटर पर हमले किए हैं. इसलिए हम यही सलाह देंगे कि आप सचेत रहें. माइक्रोसॉफ्ट ने आगाह किया है कि HTA files (या HTML ऐप्लिकेशंस, वैसे ऐप जो HTML और CSS पैजेज के साथ काम करते हैं, एकदम .exe फाइल्स की तरही) को रन करने से बचें. यही नहीं, आप अपने डाउनलोड हिस्ट्री को भी सेव करने से बचें. सबसे अहम बात, अपने एंटीवायरस को अपडेट करते रहें ताकि उनसे रिसीव होने वाले पैचेज आपके कंप्यूटर की रक्षा कर सकें.

Photo: © iStock.
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "खतरनाक Nodersok मालवेयर से कैसे बचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी