WhatsApp par Photos, Videos kaise send kare

WhatsApp की सहायता से आप सीधे अपने किसी भी जानने वाले को फोटो, वीडियो या ऑडियो मैसेज भेज सकते हैं. बस वो जानने वाला आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में होना चाहिए और उसका अकाउंट भी व्हाट्सऐप पर होना चाहिए.

यूजर के पास यह ऑप्शन भी होता है कि वो उनके पास आने वाली फोटो या वीडियो को भी अपने दोस्तों के साथ सीधे शेयर या फॉरवर्ड कर सकते हैं. इस बारे में और जानने के लिए व्हाट्सऐप पर मैसेज कैसे फॉरवर्ड करें, पढ़ें.

इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि WhatsApp पर मीडिया फाइल्स कैसे शेयर करें. ध्यान रहें कि फ़ाइल शेयर करने का यह तरीका आपके फोन या डिवाइस (जैसे iOS, Android, या विंडोज) पर भी निर्भर करता है.


WhatsApp पर फोटो और वीडियो कैसे भेजें

WhatsApp में फोटो फ़ाइल या वीडियो फ़ाइल भेजने का तरीका लगभग एक जैसा ही है. पहले फोटो लीजिए. इसके लिए कैमरा आइकन पर क्लिक करें जो मैसेज फील्ड के बगल में स्थित है:


कैमरा का स्क्रीन ओपन होगा. अब राउंड बटन पर टैप करें और पिक्चर लें:



वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए राउंड बटन को दबाएं और कुछ देर तक उसी तरह दबा कर रखें. अगर फोटो और वीडियो सही है तो Send दबा कर इसको भेज दें.

व्हाट्सऐप के साथ फोटो शेयर करें

अपने स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित पेपरक्लिप बटन पर टैप करें. अपनी फोटो लाइब्रेरी को एक्सेस करने के लिए कैमरा आइकन पर टैप करें:


उन फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करें जिनको सेंड करना है, और उसके बाद Next पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके पास मीडिया मैसेज में टेक्स्ट जोड़ने का विकल्प आएगा. (अगर आपने कई सारे फोटो या मीडिया फ़ाइल सेलेक्ट की हैं तो टेक्स्ट मैसेज सबसे आखिरी वाली फ़ाइल के साथ जाएगा.) अपने मैसेज लिखें और Send पर क्लिक करें.

Image: © WhatsApp.
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 2 जून, 2018 - 12:05 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp पर फोटो, वीडियो कैसे भेजें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
व्हाट्सऐप में कनवर्सेशन को कैसे छिपाएं
व्हाट्सऐप पर कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक करें, अनब्लॉक करें