0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp par kisi ko Block aur Unblock kare


WhatsApp Messenger पर भी किसी यूजर को Block किया जा सकता है. व्हाट्सऐप यूर्जस जिस व्यक्ति के साथ कॉनटैक्ट नहीं रखना चाहते, उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं. व्हाट्सऐप पर जब आप किसी यूजर को ब्लॉक करते हैं, तो इसका मतलब ये है कि आप उससे किसी भी तरह के संपर्क पर पाबंदी लगा रहे हैं. ब्लॉक किया गया यूजर आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं दिखेगा. उनके मैसेज भी आपके फोन पर नहीं आएंगे और वे आपके अपडेट्स (यानी प्रोफाइल पिक्चर, स्टेटस आदि) नहीं देख पाएंगे.

Android फोन पर WhatsApp Contacts Block करें

व्हाट्सऐप को लॉन्च करें और फिर Menu मे Settings पर जाकर Account पर क्लिक करें फिर Privacy ऑप्शन मे जाकर Blocked Contacts पर टैप करें. अब आप मौजूदा ब्लॉक किए गए सभी कॉन्टैक्ट्स को देख सकेंगे. इस लिस्ट में कॉन्टैक्ट को ऐड करने के लिए अपनी स्क्रीन पर सबसे ऊपर दाहिने कोने में Add को टैप करें. अब आप लिस्ट में से जिस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं उसे चुन सकते हैं:


अब OK को टैप करते हुए कन्फर्म करें. यदि आप किसी ऐसे कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना चाहते हैं जो आपके फोन में सेव नहीं है, तो बस उस अनजाने कॉन्टैक्ट के साथ जो चैट हुई है उसे ओपन करें और Block को सेलेक्ट करें.

एंड्रॉयड पर WhatsApp Contact Unblock करें

एंड्रॉयड पर किसी व्हाट्सऐप को अनब्लॉक करने के लिए Menu बटन पर टैप करें और फिर Settings मे जाकर Account पर क्लिक करें और Privacy ऑप्शन मे जाएँ और Blocked Contacts पर क्लिक करें. अब कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करें और होल्ड किए रहें. इसके बाद सामने दिखने वाले पॉप-अप मेनू से Unblock पर टैप करें. इसके अलावा, आप कॉन्टैक्ट के नंबर को केवल मैसेज भेज कर भी संपर्क फिर से स्थापित कर सकते हैं.

iPhone पर व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करें

वैसे किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के लिए जो आपके ऐड्रेस बुक में पहले से है, बस व्हाट्सऐप को लॉन्च करें और Settings > Account > Privacy > Blocked पर जाएं. अब अपनी लिस्ट में से कॉन्टैक्ट को सलेक्ट करने के लिए Add New बटन को टैप करें:


यदि आप किसी उस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना चाहते हैं जो आपके फोन में सेव नहीं है तो आप ऐसा करने के लिए कनवर्सेशन स्क्रीन पर मौजूद Block ऑप्शन पर टैप कीजिए.

आईफोन पर व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट को अनब्लॉक करें

किसी कॉन्टैक्ट को अनब्लॉक करनेके लिए आपको बस व्हाट्सऐप Settings के जरिए Blocked लिस्ट को ओपन करना होगा. इसके बाद जिस कॉन्टैक्ट को आप अनब्लॉक करना चाहते हैं उस तक स्क्रॉल कीजिए. अब कॉन्टैक्ट के नाम पर अपनी उंगलियों को बाईं तरफ ले जाइए. अब Unblock ऑप्शन पर टैप करें.

Image: © WhatsApp
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp पर Contact Block करें, Unblock करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी