0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Nakli app ki pahchaan kaise karein


दुनिया भर में स्मार्टफोन का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है. यही वजह है कि लोगों के कनेक्शन की स्पीड भी अनलिमिटेड हो गयी है. तकनीक से जुड़े इन बदलावों को देखते हुए साइबर अपराधी Google Play और Apple App Store पर अपने नकली ऐप्लिकेशन डाल रहे हैं. वो न केवल असली ऐप के डिजाइन की नकल कर रहे हैं, बल्कि उनका नाम तक कॉपी कर ले रहे हैं. ऐसे में यूजर्स के लिए असली-नकली ऐप के बीच पहचान कर पाना कठिन हो गया है.



नकली ऐप से न केवल गोपनीय डेटा के चोरी होने का खतरा है, बल्कि यूजर्स के बैंक डिटेल भी उड़ा लिए जा रहे हैं. लोग अपने डेटा की सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित हैं. उनके मन में सवाल है कि क्या नकली ऐप को पहचाना जा सकता है? हमारा जवाब है, हाँ. हम यहां आपको इन झूठे ऐप्स को पकड़ने के चार उपाय सुझा रहे हैं.

केवल ऑफिशियल ऐप इस्तेमाल करें

सबसे पहला सुझाव है कि यदि आपको नकली ऐप्स से बचना है तो उस ऐप को किसी ऑफिशियल वेबसाइट या ओरिजिनल स्टोर से डाउनलोड करें. यदि ऐप फ्री है तो आपको अधिक सतर्क रहना होगा. क्योंकि हैकर्स आपको भरोसा दिलाएंगे कि आपको उस ऐप में किसी खास सर्विस को एक्सेस करने के लिए कुछ पैसे देने होंगे. इसके अलावा, यदि इमेजेज की क्वालिटी अच्छी नहीं है, लेकिन ये जानी-मानी और बड़ी कंपनी का ऐप है, तो भी आप सतर्कता बरतें.

जानकारी पर ध्यान दें

कई बार झूठ और धोखाधड़ी से बचने का सबसे अच्छा तरीका होता है, ऐप के बारे में दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें. यदि इसमें गलत तरीके से कुछ बताया गया है, या स्पेलिंग गलत है, या गैरपेशेवर शब्दों का उपयोग किया गया है तो हम सुझाव देंगे कि सतर्क हो जाएं. ये नकली ऐप हो सकता है. उस ऐप के बारे में दिए गए विवरण को ध्यान से देखें और जांचें कि असली नाम उसके टाइटिल से मिल रहा है या नहीं.


यदि आपको फिर भी शक है, तो ऐप की ओर से रिक्वेस्ट किए गए परमिशन पर ध्यान दें. यदि रिक्वेस्ट कुछ आक्रामक टाइप है, या एक साथ कई तरह के परमिशन मांगे गए हैं, जैसे आपकी ईमेज गैलरी, कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और सोशल नेटवर्क एक्सेस. तो आप सावधान हो जाएं. आपके साथ धोखा हो सकता है. साथ ही, परमिशन को पढ़ने से आप ये भी जान सकते हैं कि कहीं ऐप में पेड एसएमएस सर्विस की सुविधा तो नहीं दी गई है. आजकल लोगों को फंसाने के लिए इस जाल का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है.

इतना अच्छा कि झूठ लगे

हमेशा उन फ्री ऐप्स पर शक करें जो आपको पेड सर्विस मुहैया कराते हैं. इस नुस्खे को खासतौर से वीडियो गेम पर लागू करें. जैसे नए गेम को डाउनलोड करने के लिए पैसे देने की बात कही जा रही है तो संभव है कि आपको मिला फ्री वर्जन नकली हो.

दूसरे यूजर्स ने कितने नंबर दिए

इंटरनेट का एक बड़ा लाभ है कि ये हर तरह के मामले में यूजर्स को शामिल करने लगा है. यहां तक कि नकली ऐप्लिकेशन की पहचान करने में भी. यदि आप यूजर्स की ओर से किए गए मूल्यांकन पर ध्यान देंगे और उन लोगों के कमेंट को पढ़ेंगे जिन्होंने वो ऐप डाउनलोड किया है, तो हकीकत जान जाएंगे. इन नकली एक जैसे दिखने वाले ऐप का सबसे बड़ा मकसद आपकी जानकारियों को चुराना होता है. इसके अलावा यदि ऐप के लिए जरूरत से ज्यादा विज्ञापन और पब्लिसिटी की गई है तो आप अलर्ट हो जाएं.


Photo: © iStock.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "नकली ऐप: इनकी पहचान कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी