Banking Fraud, Fake Calls se kaise bache?

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद Banking Fraud और Fake ATM Calls से यूजर का बच पाना मुश्किल हो रहा है. हर दिन एक अनजान Fake Banking Call से यूजर को फंसाने की कोशश की जाती है. अक्सर इन Fraud Call को करने वालों के पास आपका कॉन्टैक्ट डिटेल जैसे फोन नंबर और नाम पहले से होता है. पर इन कॉल से कैसे बचा जाय, यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

Banking Fraud/Fake Call से ऐसे बचें

उनको आपका नाम पता है. पर अगर वो बैंक से हैं तो कभी आपके पर्सनल डिटेल नहीं पूछेंगे. यानी कभी भी आपकी जन्मतिथि, Debit Card या Credit Card और CVV नंबर, बैंक या बैंक का कोई भी कर्मचारी नहीं पूछेगा.

Fake Call करने वाले से सवाल करें

तो जैसे ही कोई आपका CVV नंबर पूछे, आप उससे कार्ड का टाइप पूछ सकते हैं. हर कार्ड का एक टाइप होता है. जैसे SBI Platinum, HDFC Regalia, आदि. अगर फोन करने वाले को इस बार में नहीं पता है तो आप तुरंत फोन कट कर सकते हैं.

Fraud/Fake Call करने वाले से डरे नहीं

अगर दूसरी से तरफ से कॉल करने वाला आपको डराने या पुलिस केस करवाने के लिए डराए तो बिलकुल भी न डरें. बस आपको किसी भी तरह की जानकारी देने की जरुरत नहीं है.

Fraud/Fake Call की Complaint करें

अगर इन सबके बावजूद आपके साथ धोखा होता है तो आप 1800 209 6789 नंबर पर कॉल करके Complaint कर सकते हैं.

Image: © singh_lens - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें
  • Fraud call se kaise bache
  • Fake call kaise kare - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • How to avoid fraud calls - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Banking Fraud, Fake Calls से कैसे बचें, जानिए" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.