Manpasand gaane se Android ringtone create karein

सवाल पूछें
यदि आप Android यूजर हैं और आपको रिंगटोन चाहिए तो आपके पास ढेरों ऑप्शन होते हैं. लेकिन इन ऑप्शन के अलावा भी, आप चाहें तो अपनी पसंद का कस्टम रिंगटोन क्रिएट कर सकते हैं. इसके कई तरीके हैं. आइए उनके बारे में बात करते हैं.


गाने का प्रयोग करते हुए कैसे एंड्रॉइड रिंगटोन तैयार करें

एंड्रॉइड रिंगटोन तैयार करने के कई तरीके हैं. इनमें से कुछ के बारे में हम यहां बताएंगे.

कंप्यूटर फाइल का उपयोग करें

यदि आप चाहते हैं कि अपने कंप्यूटर के नेटिव फाइल की मदद से किसी गाने से एंड्रॉइड रिंगटोन बनाएं तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को पीसी से कनेक्ट कीजिए.



इसके बाद, अपने पसंद के गाने को बस कॉपी करना है और अपने फोन के Ringtones फोल्डर में पेस्ट कर देना है. यदि आपके फोन में Ringtones फोल्डर नहीं है तो इसे अपने फोन के इंटरनल स्टोरेज के रूट में क्रिएट करें:


कम्पैटिबल ऑडियो फॉरमैट की लिस्ट एंड्रॉइड को media format and codec support वेबपेज पर आपको मिल जाएगी.

Music Player ऐप का उपयोग करें

म्यूजिक प्लेयर प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हुए एंड्रॉइड रिंगटोन तैयार किया जा सकता है. इसके लिए ऐप को सबसे पहले स्टार्ट करें.


एक बार आप ऐप के इंटरफेस में आ जाएं, तो अपनी पसंद के म्यूजिक ट्रैक को टैप करके होल्ड करें. इसके बाद, Set As Ringtone ऑप्शन को टैप करें:


Sound Picker Feature का उपयोग करें

साउंड पिकर फीचर सैमसंग गैलेक्सी एस5 में उपलब्ध है। ये फीचर अपने आप गानों के 'बेस्ट' सेक्शन को सलेक्ट करता है। Sound Picker फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले Settings फिर Call Settings में जाएं. अब Ringtones and keypad tones को सलेक्ट करें.

अब Ringtones > Add को टैप करें.

मेनू का इस्तेमाल करते हुए पूरा एक्शन डिस्पले होगा. यहां Sound picker को सलेक्ट करें. Auto recommendation ऑप्शन को चेक करके छोड़ दें.

अपना मनपसंद गीत या ऑडियो फाइल को ब्राउज करें, जिसे आप अपने रिंगटोन के रूप में सेट करना चाहते हैं. Sound Picker फीचर सबसे अच्छे सेक्शन को अपने आप सलेक्ट कर लेगा.

RingDroid App का उपयोग करें

यदि आप अपने मन का रिंगटोन एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सलेक्ट करना चाहते हैं तो रिंगड्रॉइड ऐप आपकी मदद करेगा. आप इससे खास तरह के रिंगटोन तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले ऐप को डाउनलोड करें, फिर अपनी पसंद का रिंगटोन तैयार करने के लिए स्क्रीन पर बताए जा रहे निर्देशों का पालन करें.

Image: © Google.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए