6
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

10 best Chrome extensions ke bare me janiye

वैसे तो Google Chrome एक बेहतरीन ब्राउजर है. लेकिन यदि आप इससे भी आगे कुछ और अच्छा चाहते हैं तो जान लें कि ऐसे कई एक्सटेंशन हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं. ये ऐसे एक्सटेंशन हैं जो आपको कस्टमाइज करने में मदद करेंगे और इंटरनेट पर आपके काम और फुर्सत के पल, दोनों को बेहतर बनाएंगे.


अलग अलग फंक्शन के लिए अगल अलग और बहुत सारे एक्सटेंशन हैं. आज हम आपको वैसे टॉप 10 क्रोम एक्सटेंशन के बारे में बताएंगे जिनके बारे में हमें लगता है कि आपको जरूर जानना चाहिए. ये ब्राउजर कस्टमाइजेशन की इस दुनिया को एक्सप्लोर करने के लिए बेहद जरूरी हैं. इन्हें अच्छी तरह समझने के लिए हमने इन्हें तीन खांचों में बांटा है: इंटरनेट सेक्योरिटी, वर्क ट्रिक्स और कल्चर एंड लेजर.

इनमें से कुछ क्रोम के अलावा दूसरे ब्राउजर्स के साथ भी कम्पैटीबल हैं. इन्हें आजमाने में संकोच ना करें. आप पाएंगे कि एक साधारण एक्सटेंशन आपकी जिंदगी कितनी आसान बना देता है. तो चलिए इन्हें जानते हैं!

इंटरनेट सुरक्षा

DuckDuckGo

इंटरनेट सुरक्षा की बात आती है तो DuckDuckGo एक्सटेंशन खास है. ये आपके हर इंटरनेट सर्च की पूरी प्राइवेसी की गारंटी देता है. आपको बस ये करना है कि आप जिन पेजेज पर जाते हैं, उनके साथ एक एनक्रिप्टेड गूगल क्रोम कनेक्शन जेनरेट कीजिए. इससे होगा ये कि आपका डेटा सेव नहीं होगा. और नेटवर्क से आप हिडेन ट्रैकर्स को ब्लॉक कर पाएंगे.

DuckDuckGo का अपना ब्राउजर है. इसमें बहुत एंडवांस्ड सेक्योरिटी फीचर्स हैं. लेकिन यदि आप Chrome जैसी दूसरी सर्विस को इस्तेमाल करना जारी रखना चाहते हैं, तो पूरक के रूप में ये एक्सटेंशन है. इसे आप descargar यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. .



क्लिक एंड क्लीन

Click & Clean एक एक्सटेंशन है, जिसे आप descargarte यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. फिर इसे इंस्टॉल कीजिए ताकि ये Google Chrome में आपकी हर गतविधि को क्लीन करता चले. इसका मकसद आपकी ऑनलाइन प्राइवेसी को जितना संभव हो, बचा कर रखना है. इसके लिए आप एक्सटेंशन को कंफिगर कर सकते हैं. इससे वो ऑटोमैटिकली सारे स्टोर किए गए कूकीज, कैचे और हिस्ट्री को आपके हर बार ऑनलाइन होने के बाद डिलीट करता रहेगा.

साथ ही, आप इसका इस्तेमाल इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त कंप्यूटर पर डाउनलोड हुए मालवेयर की मौजूदगी के बारे में खोजबीन कर बताने में कर सकते हैं. यहां तक कि ये आपके कंप्यूटर की मेमोरी को क्लीन कर स्पेस फ्री करेगा.




FlowCrypt

FlowCrypt ऐसा एक्सटेंशन है जो Gmail की ओर से भेजे गए सभी कंटेन्ट के अधिकतम सुरक्षा की गारंटी देता है. ये ईमेल्ड और अटैचमेंट के एनक्रिप्शन के लिए जिम्मेदार होता है. रिसीवर उन्हें केवल ओपन कर सकता है, यदि उसने भी इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर रखा है. आप इसे descargarla aquí से डाउनलोड कर सकते हैं.


वर्क ट्रिक्स

Chrome Remote Desktop

Chrome Remote Desktop का इस्तेमाल Google Chrome के जरिए अपने कंप्यूटर को रिमोटली यानी दूर से एक्सेस करने के लिए किया जाता है. यदि आप इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल करते हैं तो आप किसी भी दूसरी डिवाइसेज से अपने सिस्टम को एक्सेस कर सकते हैं. आप इससे न केवल ब्राउजर, बल्कि कंप्यूटर फाइल्स को भी एक्सेस कर पाएंगे.

इससे आराम से काम करने के लिए आपको आपके कंप्यूटर पर ये एक्सटेंशन इंस्टॉल होना चाहिए. साथ ही, ये एक्सटेंशन उस डिवाइस पर भी इंस्टॉल होना चाहिए जिसे आप दूर से एक्सेस करना चाहते हैं. इसमें वेरिफिकेशन कोड के साथ सेक्योरिटी सिस्टम मौजूद है, ताकि अजनबियों के कनेक्शन से बचा जा सके. इसे टेस्ट करना चाहते हैं तो descargarla यहां से डाउनडो कीजिए.



फॉरेस्ट

इंटरनेट अनंत छोर तक फैली इस दुनिया की खिड़की है. और हम ये भी जानते हैं कि एकाग्रचित्त ना होना या एक जगह ध्यान ना केंद्रित कर पाना आपका सबसे बड़ा दुश्मन है. यही वजह है कि हमने आपके लिए Forest को चुना है. ये ऐसा एक्सटेंशन है जो मौजूदा समय में आपको एकाग्रचित्त बनाएगा. कैसे? बहुत आसान है. ये आपके लिए "blacklist" तैयार करेगा. इसमें आप उन पेजेज को ब्लॉक कर देंगे जिनसे आपकी एकाग्रता सबसे ज्याद भंग होती है. अब ये आपको तय करना है कि कौन से पेजेज को आप कुछ दिनों के लिए खुद से दूर रखना चाहते हैं, और कितने समय के लिए दूर रखना चाहते हैं. ऐसा करने से आप जो भी करना चाहते हैं, उसमें पूरा मन लगा पाएंगे. अपने काम को तय समय में अच्छे से खत्म कर पाएंगे और फिर आराम का वक्त भी पा सकेंगे. इसे आप Descarga यहां से डाउनलोड कर सकते हैं..

.


ग्रामैरली फॉर क्रोम

Grammarly for Chrome एक ऐसा एक्सटेंशन है जो खासतौर से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो लगातार, या कभी कभी अंग्रेजी में काम करते हैं. ये एक टेक्स्ट रिव्यूवर है. आप अपने Google ब्राउजर में जिस पेज पर अंग्रेजी में लिखते हैं, ये उसी पर काम करता है. आपने जो भी अंग्रेजी में लिखा है, ये उसमें मौजूद व्याकरण की गलतयां और पंक्चुएशन से जुड़ी गड़बड़ियां बताता है. ये एक फ्री और पेड वर्जन है. इसमें बेहद उन्नत टेक्स्ट फंक्शन है. आप इसे Puedes descargarla यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.




गूगल ट्रांसलेटर

इंटरनेट पर मौजूद विविध भाषाओं को देखते हुए हम Google के इस बेसिक एक्सटेंशन: Translator को कैसे भूल सकते हैं. यदि आप इसे इंस्टॉल करना चाहते हैं तो descargar यहां से डाउनलोड कीजिए. गूगल ट्रांसलेटर सिंगल क्लिक में आपके पूरे टेक्स्ट को एक साथ कई भाषाओं में अनुवाद कर देता है. आप चाहें तो टेक्स्ट सलेक्ट करके उसे ट्रांसलेट के लिए बुकमार्क कर सकते हैं. जैसे कि एक पैराग्राफ, या एक कहावत, या पूरा का पूरा वेब पेज.


कल्चर एंड लेजर

गूगल आर्ट्स एंड कल्चर

Google Arts & Culture बड़ा ही दिलचस्प एक्सटेंशन है. इसका मकसद आप जब भी ब्राउजर में नया टैब ओपन करें तो आपको हर बार वर्क ऑफ आर्ट दिखाना है. इसकी सादगी में ही इसकी ताकत है. कला को सीखने, उसमें डूबने या उससे खुशी पाने का कोई वक्त नहीं होता. इनमें क्लासिक पेंटिंग से स्ट्रीट आर्ट हर तरह की कला मौजूद है.

आप किसी तरह की तस्वीरें देखना पसंद करेंगे, इसे आप चुन सकते हैं. साथ ही साथ आप ये भी चुन सकते हैं कि आप हर टैब में नई तस्वीर देखना या एक दिन में एक ही तस्वीर देखान पसंद करेंगे. इसके अलावा, पेश किए गए किसी भी वर्क ऑफ आर्ट को आप सेव कर सकते हैं. आप इश एक्सटेंशन को descargar esta extensión यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.



टच VPN

Touch VPN भी क्रोम का एक बेहतरीन एक्सटेंशन है. यह दुनिया में कहीं भी आपके साइबर लोकेशन को बदलने में मदद करता है. हो सकता है आप किसी ऐसे विदेशी टेलीविजन नेटवर्क के दीवाने हों जो आपके देश में प्रतिबंधित हो. हो सकता है आप किसी दूसरे महादेश में किसी स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म को एक्सेस करना चाहते हों. हो सकता है कि आप वो फुटबॉल मैच देखना चाहते हों जो आपके यहां नहीं. तो इन सारी परिस्थितियों में Touch VPN आपके काम आएगा. एक बार इंस्टॉल करने के बाद आप अपने देश का लोकेशन बदल सकते हैं, वो भी बस एक क्लिक में. फिर आप मुक्त तरीके से नेविगेट कर सकते हैं और बिना किसी भौगोलिक प्रतिबंध के सारे कंटेन्ट देख सकते हैं. ये आपकी निजता की गारंटी देता है और अनलिमिटेड होता है. इसे आप descarga यहां से डाउनलोड करें.




पुश टू किंडल

Push to Kindle बेहद काम का एक्सटेंशन है. यदि आप इंटरनेट पर कुछ भी दिलचस्प नहीं छोड़ना चाहते तो ये एक्सटेंशन आपके लिए है. ये काम आप दूसरा कोई भी काम करते हुए और उससे बिना परेशान या विचलित हुए अपना काम जारी रख सकते हैं. मान लीजिए, आपको कोई आर्टिकल या इंटरनेट पब्लिकेशन बहुत पसंद आया. आप इसे पढ़ना चाहते हैं, पर बाद में. तो आपको अपने गूगल ब्राउजर में इस एक्सटेशन के बटन को क्लिक करना होगा. इससे ये सारे टेक्सट सीधा आपके Kindle पर चले जाएंगे. ऐसा करने से ये टेक्स्ट आपकी लाइब्रेरी में स्टोर हो जाएंगे और बाद में आप जब चाहें, इसे एक्सेस कर सकेंगे. ये बेहद आसान और तेज एक्सटेंशन है. आप Push to Kindle को descargar Push to Kindle यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.



Photo: © d8nn - Shutterstock.com
6
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ये हैं टॉप 10 Google Chrome Extension" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी