2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apney PC mein Chrome se malware kaise hatayen

Google Chrome के Windows Version में एक बड़े काम का फीचर है. ये फीचर आपके पीसी में मौजूद Malware को पहचान कर उन्हें डिलीट कर सकता है. ये उस वक्त बहुत जरूरी हो सकता है जब आपके पास कोई खास टूल न हो और आप अपने पीसी को मालवेयर से तुरंत सुरक्षित करना चाहते हैं.



आपने अपने पीसी को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के खास टूल्स (एंटी वायरस, फायरवॉल, डिटेक्शन एंड क्लीनिंग सॉफ्टवेयर) का इस्तेमाल किया होगा. ये सब हमारे सेक्योरिटी सेक्शन से डाउनलोड किए जा सकते हैं.

लेकिन किन्हीं आपात स्थितियों में, ऐसा होता है कि आप अपने पीसी पर कोई जरूरी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं कर सकते. ऐसे में आप विंडोज के लिए क्रोम में तैयार किए गए एंटी-मालवेयर टूल का फायद उठा सकते हैं. वाकई, गूगल वेब ब्राउजर के पास एक ऐसा फंक्शन मौजूद है जो सभी तरह के मालवेयर को डिटेक्ट करने और उन्हें हटाने में माहिर है. हालांकि, अभी इस फंक्शन के बारे में लोगों को जानकारी नहीं है. ये पूरी तरह फ्री है और इस्तेमाल करने में भी आसान है. दूसरी मजेदार बात ये है कि इस फीचर को अलग से डाउनलोड या इंस्टॉल करने की भी जरूरत नहीं है. बस जरूरत एक ही बात की है, कि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो. आइए बताते हैं, हम इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google Chrome के एंटी-मालवेयर टूल को लॉन्च करें

सबसे पहले तो अपने पीसी के क्रोम ब्राउजर को ओपन करें. फिर ब्राउजर विंडो के सबसे ऊपर तीन वर्टिकल डॉट्स को क्लिक करें. इसके बाद Settings सेक्शन में जाएं.



Settings टैब में, बायीं ओर मौजूद मेनू से Advanced Settings को क्लिक करें. अब Privacy and Security सेक्शन में जाएं.



Privacy and Security पेज को स्कॉल करते हुए नीचे जाएं. यहां Reset and Clean सेक्शन को खोजें और फिर गूगल क्रोम के मालवेयर डिटेक्शन टूल को लॉन्च करने के लिए Clean Computer को क्लिक करें.



यहां ध्यान रखें कि आप क्रोम के ऐड्रेस फिल्ड में जाकर
chrome://settings/cleanup
टाइप करेंगे तो सीधा इस पेज को एक्सेस कर सकते हैं. अब बस एंटर की के साथ इसे वेलिडेट करना होगा.

Chrome की मदद से मालवेयर हटाएं

मालवेयर डिटेक्ट करने के लिए Search बटन को दबाएं. थोड़ा इंतजार करें. गूगल बैकग्राउंड में आपके पूरे सिस्टम को सर्च करेगा ताकि कोई मालवेयर दिख जाए. इस बीच आप किसी दूसरे सॉफ्टवेयर पर अपना काम जारी भी रख सकते हैं.



यदि क्रोम को कुछ अनचाहे सॉफ्टवेयर मिलें, तो इन्हें हटाने के लिए आपको Remove बटन को क्लिक करना होगा. और यदि इसके बाद क्रोम आपको कहे तो अपना कंप्यूटर रीस्टार्ट कर दें. बस इतना ही. है न कितना आसान?

Photo: © ak12mStudio - Shutterstock.com
यह भी पढ़ें
  • Chrome
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने पीसी में Google Chrome से Malware Remove कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.