2
धन्यवाद

Instagram pe verification badge (blue stamp) kaise haasil karein

यदि आपके अकाउंट के साथ प्रतिष्ठित नीला चिह्नन यानी नीला टिक लगा है तो इसका मतलब कि आपका अकाउंट फर्जी नहीं प्रामाणिक है, लोकप्रिय है और ग्लोबल ब्रांड का है. इस बैज के लिए अब तक केवल वही कुछ मुट्ठी लोग आवेदन कर सकते थे जिनके पास विशेषाधिकार थे. पर अब ये हम सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है. चाहे बिजनेस अकाउंट हो, या पर्सनल अब आप भी अपने लिए ब्लू टिक या बैज का रिक्वेस्ट कर सकते हैं.


वेरिफिकेशन बैज क्या है

ये एक छोटा नीले रंग का आइकन है. ये यूजरनेम के बगल में होता है और इसमें सफेद “चेक” या टिक का निशान दिखाई देता है. इसका होना ये दावा करता है कि ये अकाउंट वाकई उसी व्यक्ति या ब्रांड का है जिसका दावा किया गया है.

ब्लू बैज दो काम करता है: एक ओर तो ये एक खास तरह की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता (खासतौर से प्रोफेशनल अकाउंट के संदर्भ में) दिलाता है; दूसरी ओर, दूसरे यूजर्स इसे देखकर पता लगा सकते हैं कि ये सही अकाउंट है, या झूठा. क्योंकि सर्च टैब रिजल्ट में ब्लू बैज या नीला टिक दिखाई दे जाता है.



नोट: इंस्टाग्राम के पास लोगों की जरूरत और परिस्थितियों के मुताबिक उन्हें वेरीफाइड बैजेज देने और वापस ले लेने का अधिकार है. जरूरत और परिस्थितियों के बारे में कंपनी के हेल्प पेज पर विस्तार से बताया गया है.

इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन के लिए कैसे आवेदन करें

1. यदि आपको रिक्वेस्ट करनी है तो इसके लिए ऐप्लिकेशन जरूरी है. तो सबसे पहले आप इसमें एंटर करें. आवर अकाउंट में लॉग इन करें और आवर प्रोफाइल में जाएं. वहां स्क्रन के दाहिनी ओर सबसे ऊपर कोने में तीन लाइनों के साथ दिख रहे आइकन को क्लिक करें.



2. सामने जो मेनू ओपन हुआ है, उसमें Settings बटन (सबसे नीचे) को क्लिक करें

17.ccm2.net/5Cz3pu6gzqOEMEGnrqj40IEpx48=/1080x/c1917abc15444c67a10f03e15df79b9e/ccm-faq/Instagram_3.jpg
|fancy]

3. लिस्ट में Account सेक्शन को खोजें और उसे क्लिक करें.



4. Request वेरिफिकेशन एंटर करें.



5. एक फॉर्म ओपन होगा. इसमें इंस्टाग्राम आपसे आपका Username, Name और सरनेम, आपका निकनेम या आर्टिस्ट नेम और आपके अकाउंट की कैटेगरी पूछेगा. ये सारी जानकारी डालिए. सारी जानकारियां देने के बाद, आपको अपने आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट की एक तस्वीर अटैच करनी होगी. अब आपको केवल Send बटन दबाना है.


आपकी रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाए, तो क्या करें

जैसा कि हमने बताया, इस बात की गारंटी नहीं कि इंस्टाग्राम इस प्रोसेस से आपके अकाउंट को वेरिफाई कर ही दे. सबसे पहले तो वे आपकी रिक्वेस्ट को देखते, पढ़ते हैं. इसमें आमतौर पर दो दिन लग जाते हैं. इसके बाद वे आपको नोटिफिकेशन के जरिए अपना फैसला बताते हैं. आपको बता दें कि हालांकि आपकी रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दी गई हो, फिर भी आप अपने अकाउंट को दूसरे कई ऑप्शन के जरिए वेरफाई करवा सकते हैं. ऐसा करने का अच्छा तरीका भी है. उदाहरण के लिए आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अपने फेसबुक, ट्विटर या किसी आधिकारिक वेबसाइट से लिंक कर दें.

इंस्टाग्राम पर कोई आपकी पहचान हथिया ले, तो क्या करें

यदि इंस्टाग्राम पर किसी ने आपका नाम और पहचान हथिया लिया हो तो सबसे पहले आप कंपनी से संपर्क करें.

फेक अकाउंट की रिपोर्ट कैसे करें

जिस प्रोफाइल की रिपोर्ट करना चाहते हैं, उसे एक्सेस करें. स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिनी ओर मौजूद तीन बिंदुओं को क्लिक करें. अब जो विंडो ओपन होगा, उसमें Report को सलेक्ट करें. उस अकाउंट को डिलीट करने या कोई दूसरा एक्शन लेने से पहले इंस्टाग्राम आपसे इस बारे में कई सारी बातें पूछेगा. सारी बातें विस्तार से और स्पष्ट बताएं.

यदि इस वक्त आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है, या आप इस ऐप्लिकेशन को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, तो आप उन्हें इस फॉर्म के जरिए कॉन्टैक्ट कीजिए.

किसी पोस्ट की रिपोर्ट कैसे करें

किसी आपत्तिजनक पोस्ट की रिपोर्ट करना बहुत सरल है. बस आपको जिस पोस्ट को रिपोर्ट करना है उसके सबसे ऊपर दाहिनी ओर मौजूद तीन बिंदुओं को क्लिक करें. इसके बाद बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

Photo: ©Unsplash.com
यह भी पढ़ें
  • Haasil net
  • Vaalu music director - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • How to blue tick on instagram in hindi - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन बैज (ब्लू टिक) हासिल करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.