3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Gmail mein emails ko attachment ke roop mein kaise send karein

अक्सर ऐसा होता है कि हम किसी एक विषय से जुड़े अनगिनत कन्वर्सेशन थ्रेड फॉरवर्ड करते रहते हैं. उसकी जगह ज्यादा प्रैक्टिकल ये होगा कि एक साधारण ईमेल को कई सारे अटैचमेंट के साथ भेजा जाए. तो चलिए बताते हैं, कि G suite ने ऐसी परिस्थिति के लिए Gmail में एक समाधान निकाला है. उसने एक नया फीचर तैयार किया है. इसकी मदद से आप शुरू मे उन्हें डाउनलोड किए बगैर bold>दूसरे ईमेल को अटैच ईमेल </bold> भेज सकेंगे. इसमें आपको बस साधारण स्लाइड और ड्रॉप तकनीक की मदद लेनी होगी. रेसिपिएंट को आपका समरी मेल मिलेगा और वो उन अटैच किए गए मेल्स के सेट को सीधा एक्सेस कर सकेंगे.


ईमेल्स को अटैचमेंट्स के रूप में कैसे भेजें

एक मेल में कई सारी जानकारियां भेजना कभी भी आसान नहीं रहा है. ईमेल्स को अटैचमेंट के रूप में ऐड करने के लिए आपको बस उन्हें सलेक्ट करना होगा. फिर उन्हें ड्रैग करते हुए अपने ओपन ईमेल में लाना होगा. फिर उनको नीचे तस्वीर में बताए गए तरीके के अनुसार ड्रॉप कर देने होगा. जितने भी ईमेल्स आपके मेल में अटैच किए गए हैं उन सबका रिप्लाई दिया जा सकता है.



इसके अलावा, एक और तरीका है मेल में ईमेल अटैच करने का. आपने जब एक बार उन मेल्स को सलेक्ट कर लिया, जिन्हें आप फॉरवर्ड करना चाहते हैं, फिर आप अपने मेनू के दाहिने कोने में मौजूद तीन बिंदुओं को क्लिक कीजिए और फिर ड्रॉप डाउन मेनू से “Forward as attachment” सलेक्ट कीजिए. ये बहुत यूजर फ्रेंडली है.


अटैच ईमेल्स का जवाब कैसे दें

आपको जब भी अटैच ईमेल्स या थ्रेड्स में से किसी का जवाब देना हो, तो आपको बस उस ईमेल के सबसे ऊपर दाहिने कोने में मौजूद चौकोर छोटे से बॉक्स को क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके सामने एक विंडो फॉप-अप होगा. इसमें आप अपना कंटेन्ट डाल या लिख सकते हैं. इसके बाद आप ईमेल्स को इस इमेल में भी अटैच करने के लिए ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं!


महत्वपूर्ण जानकारी

अपने ईमेल को आपने एक बार अटैच कर लिया तो ये बाद में .eml file बन जाएगा. जब भी आप इन .eml files को क्लिक करेंगे, वे एक नए और अलग विंडो में पॉप ओपन होंगे. बिल्कुल वैसे अलग ईमेल्ड थ्रेड की तरह जिनका रिप्लाई दिया जा सकता है. आप जितना चाहे उता ईमेल अटैचमेंट भेज सकते हैं.

नोट. ये फीचर 13 जनवरी 20202 से केवल G suite यूजर्स के लिए उपबल्ध होगा.
Photo: © Aleksey Boldin
3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Gmail: ईमेल में कोई ईमेल अटैच कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी