0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

FASTag ko online kaise Khariden?

भारत में एक दिसंबर 2019 से हाईवे पर टोल टैक्स के भुगतान के लिए FASTag जरूरी हो गया है. इससे पहले टोल टैक्स नकद दिए जाते रहे हैं. सबसे पहली बात तो ये कि 'फास्टैग' शब्द हमारे लिए नया है. आज हम आपको बताएंगे कि आप इसे ऑनलाइन कहां से और कैसे खरीद सकते हैं. और साथ में ये भी शेयर करेंगे कि इसे कैसे रीचार्ज करवा सकते हैं.


FASTag क्या है

सबसे पहले तो ये बता दें कि आखिर Fastag है क्या? फास्टैग टोल प्लाजा पर किया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक मोड ऑफ पेमेंट है. ये रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) की मदद से काम करती है. इससे टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम, लंबी लाइनों जैसी दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकेगा. इसके अलावा टोल प्लाजाओं पर अब कैश कलेक्शन भी नहीं होगा. फास्टैग ऑनलाइन भी उपलब्ध है. इसे अमेजन, या विभिन्न बैंक साइटों जैसे कि Axis Bank, ICICI Bank, IDFC Bank, Syndicate Bank, SBI और HDFC Bank से भी खरीदा जा सकता है. इसे आप पेट्रोल पंप, RTO, टोल प्लाजा और Paytm से भी खरीद सकते हैं. इसकी वैलिडिटी 5 साल की होती है.

FASTag online कैसे खरीदें

FASTag को आप घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि आप इस ऐप की मदद से Amazon से फास्टैग कैसे खरीद सकते हैं. तो सबसे पहले अपने फोन में My FASTag ऐप डाउनलोड कीजिए. अब ऐप को इंस्टॉल करने के बाद Open करें. यहां आपके सामने Buy NHAI FASTag ऑप्शन दिखेगा.



अब Purchase NHAI FASTag online ऑप्शन को सलेक्ट कीजिए.



FASTag को ऑनलाइन खरीदने के लिए ऐप अब आपको Amazon ऑप्शन दिखाएगा.



Amazon पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का एक पेज ओपन होगा. यहां 100 रुपए में अपनी कार, जीप, वैन या किसी भी दूसरे क्लास 4 व्हिकल के लिए फास्टैग खरीदा जा सकता है.



यहां 80 रुपए डिलीवरी चार्ज भी होगा. यानी कुल मिलाकर आपको एक फास्टैग खरीदने के लिए 180 रुपए खर्च करने होंगे. फास्टैग में मिनिनम 100 रुपये और मैक्सिमम 10,000 रुपये ही एक बार में भरे जा सकते हैं। अगर आपने KYC करवाई है तो आप एक बार में 100,000 रुपये तक अपने फास्टैग अकाउंट में रख सकते हैं।

FASTag को गाड़ी में कैसे इंस्टॉल करें

फास्टैग को अपनी गाड़ी में लगाना बहुत ही आसान है. अपना टैग मि जाने के बाद उसे ओपन कीजिए. फिर इसे अपनी गाड़ी की विंडस्क्रीन के सेंटर में चिपका दीजिए. टोल बूथ में फास्टैग स्कैनर बूथ की छत पर सेंटर में ही लगाया गया होता है. सेंटर में रखे जाने से स्कैनर आसानी से आपका फास्टैग स्कैन कर पेमेंट स्वीकारेगा.

FASTag कैसे काम करता है

आपको फास्टटैग को अपनी गाड़ी के विंडस्क्रीन पर सेंटर में लगाना होगा. जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के नजदीक पहुंचेगी, टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपकी गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेगा. इसके बाद आपके फास्टटैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला टैक्स कट जाएगा. इस तरह आप टोल प्लाजा पर बिना रुके चार्ज दे पाएंगे. आपकी गाड़ी पर लगा ये टैग आपके प्रीपेड खाते के एक्टिव होते ही काम शुरू कर देगा. ध्यान रहे, आपके फास्टैग अकाउंट में डाले गए पैसे जैसे ही खत्म होंगे, आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना होगा.

FASTag रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी. आपके पास गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट होना चाहिए. बता दें कि एक टैग को सिर्फ एक गाड़ी में यूज किया जा सकता है.

Photo: © Kichigin - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "FASTag ऑनलाइन कैसे खरीदें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी