0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows 10 PC ke saath apne Android smartphone se SMS Receive aur send karein

यदि आपके सिस्टम में Windows 10 है तो आप आसानी से इस पर टेक्सट मैसेज लिख, पढ़ और अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सेंड कर सकते हैं. ये सब करने के लिए एक स्क्रीन से दूसरे स्क्रीन में स्विच करने की जरूरत नहीं है, अपने कंप्यूटर से सब कुछ कर सकते हैं!



एसएमएस पढ़ने, लिखने और सेंड करने की सुविधा फ्री है. और इसे सीधा माइक्रोसॉफ्ट की ओर से पेश किया गया है. इस फीचर की मदद से आप विंडो 10 और एंड्रॉयड डिवाइस को सिंक्रोनाइज़ कर सकते हैं. इसके बाद आप अपने पीसी से अपने फोटो शेयर करने, कंप्यूटर पर अपने नोटिफिकेशन रिसीव करने और साथ ही अपने एसएमएस का मैनेज करने का काम बखूबी कर सकते हैं. इन सबके लिए, आपके पास बस माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट होने और यहां बताए कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत होगी.

अपने स्मार्टफोन पर सिंक ऐप को इंस्टॉल करें

अपने स्मार्टफोन पर Assistant Your Phone - Link with Windows ऐप को डाउनलोड करना होगा. पीसी से आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन को कनेक्ट करने का ये ऑफिशियल माइक्रोसॉफ्ट ऐप्लिकेशन है.

ध्यान रखें: एसएमएस को सपोर्ट करने के लिए आपके फोन ऐप में मोबाइल ओएस का एंड्रॉयड 7.0 या इससे आगे के वर्जन की जरूरत पड़ेगी:



अपने स्मार्टफोन पर इस ऐप को इंस्टॉल कीजिए: माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कई तरह के परमिशन मांगे जाएंगे जिन्हें आपको ऐक्सेप्ट करते जाना होगा. फिर जब कहा जाए, आप अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में साइन-इन कर लें.

अपने पीसी पर अपने फोन ऐप्लिकेशन को इंस्टॉल करें

अक्टूबर 1809 से आपका माइक्रोसॉफ्ट फोन ऐप्लिकेशन विंडोज 10 से इंटीग्रेटेड है. इसलिए यदि आपके पास ये या इससे नया वाला वर्जन है तो आपको इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है.

अपने पीसी पर, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में जाकर Your phone ऐप को खोजिए. ऐसा करने के लिए, आपको बस विंडोज के सर्च बार में जाकर Your phone टाइप करना है.



अब ऐप्लिकेशन को लॉन्च करें. अपने स्मार्टफोन का टाइप (एंड्रॉयड) बताएं और Continue को क्लिक करें. अब आपको अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में लॉग-इन करने की जरूरत पड़ेगी. ऐसा इसलिए ताकि ऐप्लिकेशन आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आपके विंडोज कंप्यूटर से अपने आप जुड़ जाए

विंडोज 10 के साथ SMS मैनेजमेंट को अलाउ करें

आपके डिवाइसेज कनेक्ट हो गए हैं, ये तभी कंफर्म होगा जब ऐप्लिकेशन आपके कंप्यूटर पर "Your phone is linked" मैसेज डिस्पले करेगा. अब आप अपने पीसी की मदद से एसएमएस के रीडिंग और सेंडिंग फीचर को एनेबल कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको ऐप्लिकेशन विंडो की बायीं ओर ऊपर Settings को क्लिक करना होगा:




आप अपने फोन से फोटो और नोटिफिकेशन के डिस्पले को सेट कर सकते हैं. लेकिन आप जिस मैसेज मैनेजमेंट (SMS) को एक्टिवेट करना चाहते हैं, वो यहां है. इसलिए Allow this app to display SMS from my phone को क्लिक कीजिए:



मैसेज सेक्शन में जो भी ऑप्शन उपलब्ध हैं, उनमें आप MMS भेजने, एसएमएस रिसीव करते वक्त नोटिफिकेशन बैनर्स और टास्कबार पर बैज की सुविधा को भी सेट कर सकते हैं.

एक बार इन सेटिंग्स को समझ लें और सेट कर लें तो आपका काम पूरा हो जाएगा. अब आप अपने मैसेज और टेक्सट मैसेज को सीधा अपने कंप्यूटर से कंट्रोल कर सकते हैं. अब आप अपने कंप्यूटर पर इस ऐप्लिकेशन के बाएं कॉलम में Messages मेनू में जाकर अपने सारे एसएमएस मैसेज लिख सकते हैं, उन्हें पढ़ सकते हैं और दूसरे को भेज सकते हैं.

Image: © Anton Watman - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 10 कंप्यूटर से एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर SMS भेजें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी