0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Google Chrome ko slow karnewale process ko kaise roke

क्या आपका Google Chrome Browser Slow हो गया है? आपकी ये दिक्कत किसी ओपन टैब के कारण हो सकती है. ऐसे में हमें उस वेबसाइट या प्रोसेस की पहचान करनी होगी जो आपकी मेमोरी का अधिकांश हिस्सा खा जा रहा है. इस पर सुरक्षित तरीके से लगाम लगाने के लिए आपको गूगल क्रोम के टास्क मैनेजर की मदद लेनी होगी.



यदि आपको Google Chrome में एक साथ कई टैब खोलने की आदत है, तो संभव है कि आपको पहले ही ऐसी वेबसाइट से सामना हुआ होगा जो खास रिसोर्स-हंग्री (मेमोरी, सीपीयू या नेटवर्क) है. यही वजह है कि आपका ब्राउजर सुस्त पड़ जाता है, रेस्पॉन्ड करना बंद कर देता है और कई बार तो पूरी तरह फ्रीज हो जाता है.

इस तरह की समस्या से निपटने के लिए आप Windows 10 में "क्लासिक" टास्क मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं. गूगल क्रोम के वो प्रोसेस बंद हो जाएंगे. पर इस हाल में एक बात ये होगी कि आपके ब्राउजर में जो भी पेजेज ओपन हैं, वो सारे क्लोज हो जाएंगे.

तो गूगल क्रोम के Task Manager में एक तरीका है जिससे हम उस वेबसाइट पर लगाम लगा सकते हैं जो सबसे अधिक रिसोर्सेज का इस्तेमाल कर रहा है. आइए देखते हैं, कैसे.

Google Chrome Task Manager Open करें

आप चाहे Windows में क्रोम या macOS इस्तेमाल कर रहे हों, प्रक्रिया समान होती है.
सबसे पहले Chrome ओपन करें. ब्राउजर मेनू एक्सेस करने के लिए अपने स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिनी ओर मौजूद तीन वर्टिकल डॉट्स आइकन को क्लिक करें. अब कॉन्टेक्स्ट मेनू से More tools ऑप्शन को सलेक्ट करें. इसके बाद सबमेनू में मौजूद Task Manager को क्लिक करें, जैसा कि नीचे पिक्चर में दिखाया गया है.



क्रोम में एक नया विंडो ओपन होगा. इस विंडो में आप उस फाइल को बंद कर सकते हैं जिसके कारण आपका ब्राउजर धीमा हो रहा है.

क्रोम में सबसे अधिक रिसोर्सेज इस्तेमाल करने वाली वेबसाइट का पता लगाएं



Task Manage विंडो में आपको क्रोम में अभी-अभी ओपने किए गए सारे वेब पेजेज और एक्सटेंशन की लिस्ट मिलेगी. साथ ही यहां सारे प्रोसेसेज की लिस्ट भी दिखेगी. इसके अलावा, हर टास्क या प्रोसेस के लिए यहां दी गई जानकारी दिखेगी:

आप जो भी टास्क कर रहे हैं टैब, सब-फ्रेम, वे सब अपने नाम और उनसे जुड़ी साइट के नाम के साथ दिखेंगे;

.कितनी मेमोरी की खपत हुई;
.कितना इस्तेमाल हुआ CPU (आपके टास्क ने आपके प्रोसेसर का जितना हिस्सा लिया);
.नेटवर्क (ताजे प्रोसेस में कितने बैंडविड्थ का इस्तेमाल हुआ.);
.प्रोसेस आईडी (इसका इंटरनल आइडेंटिफायर).

टिप: यदि आप किसी प्रोसेस के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते हैं, तो राइट क्लिक कीजिए. इससे आप लगभग 20 अतिरिक्त एलिमेंट को एक्सेस कर सकेंगे.

बाई डिफॉल्ट, टास्क अपने मेमोरी स्पेस की खपत के अनुसार बांटे गए होते हैं. इस तरह शुरू के जो दस या उससे अधिक एलिमेंट डिस्पले किए गए होते हैं, उन्हें देखकर आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन सा वेब पेज, क्रोम एक्सटेंशन या प्रोसेस सबसे अधिक RAM खा रहा है.

यदि आप इन्हें अपने प्रोसेसर के हिसाब से क्लासिफाई करना चाहते हैं तो UC पर क्लिक करें. ये तीसरे कॉलम के हेडर में मौजूद होता है. Network की जांच करे जो उनकी स्पीड के हिसाब से उन्हें क्लासीफाई करता है.



क्रोम वेबसाइट, एक्सटेंशन या प्रोसेस जो भी आपके ब्राउजर को सुस्त बना रहे हैं, उन्हें रोकने के लिए सलेक्ट कीजिए. इसके लिए आपको इनके नाम को क्लिक करना होगा. और आखिर में अंतिम रूप से इन्हें स्टॉप करने के लिए Stop Process को दबाइए.

हम सबको पता है कि क्रोम हर टैब, एक्सटेंशन और प्रोसेस को अलग अलग मैनेज करता है. तो आप सबका इस्तेमाल करते हुए उन सबको बारी-बारी से हटा सकते हैं, जो आपको परेशान कर रहे हैं. इससे आप एक ही बार में अपने सभी ओपन किए गए टैब से हाथ नहीं धोएंगे. आपका काम बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा.

Photo: © iStock.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Chrome को Slow करने वाले Process को कैसे रोकें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी