Facebook account hackers se safe kaise kare

सवाल पूछें
दुनिया में पिछले साल सुरक्षा के साथ सबसे ज्यादा किसी सोशल मीडिया ऐप के साथ हुआ तो वो है Facebook. लाखों लोगों का डाटा लीक होने की खबर भी सामने आई. अक्सर खराब पासवर्ड या कम सुरक्षा की वजह से यूजर्स का Facebook Account Hack हो जाता है. अपने Facebook Account को Hack-Proof यानी हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए उसमे सुरक्षा का यह फीचर जरूर एक्टिवेट करें.

Facebook Two-Factor Authentication Activate करें

Two-Factor Authentication को आप सीधे अपने फोन से भी एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ऐप खोल कर तीन क्षैतिज रेखा वाले आइकन से मेन्यु बार खोलना होगा:



इस मेन्यु में Settings & Privacy पर क्लिक करें:



नीचे की तरफ स्क्रॉल करके Security and Login पर क्लिक करें:



Use two-factor authentication के बगल में Off पर क्लिक करें. इस फोटो में यह एक्टिवेट किया गया है इसीलिए यह On दिखा रहा है:



स्क्रीन पर ऊपर की ही तरफ नीले रंग में लिखे Turn On पर क्लिक करें. आपको एक बार फिर से अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा और अपने फोन पर आए कोड को स्क्रीन पर दिख रहे बॉक्स में लिखना होगा.

इस प्रक्रिया के बाद अगर कोई भी आपका अकाउंट लॉग इन करने की कोशिश करेगा तो पासवर्ड डालने के बाद भी आपके फोन पर एक कोड आएगा और उस कोड के बिना अकाउंट लॉग इन नहीं होगा.

Photo: © Facebook.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए