HTTP 500 Error ke kya karan hain aur ye kaise theek hota hai

सवाल पूछें
कई बार जब आप कोई वेबपेज एक्सेस करने की कोशिश करते हैं, और कंप्यूटर HTTP 500 एरर कोड दिखाने लगता है. ये काफी परेशान करने वाला होता है. ये आपके सिस्टम के इंटरनल सर्वर की गड़बड़ी से हो रहा है. आज हम आपको यहां बताएंगे कि ये एरर या गड़बड़ी कैसे पैदा होती है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है. .

HTTP 500 एरर के क्या कारण हैं

यदि आपके कंप्यूटर में HTTP 500 एरर दिख रहा है तो कोई जरूरी नहीं कि ये वेब होस्ट के कारण हो रहा हो. ये अक्सर उस फाइल या डायरेक्ट्री के कारण होता है जो उस वेबसाइट का होता है, जिसे आप एक्सेस करने की कोशिश कर रहे होते हैं. जब वेब सर्वर को किसी URL को खोजने में दिक्कत होती है, तो वह HTTP 500 एरर डिस्पले करता है.

HTTP 500 एरर को कैसे ठीक करें

इस परेशानी को दूर करने के लिए जिस सर्वर पर वेबसाइट होस्ट की हुई है, उसके ऐडमिनिस्ट्रेटर को समस्या की जड़ का पता लगाना होगा. इसके लिए उन्हें साइट लॉग का विश्लेषण करना होगा ताकि पता चल सके कि गड़बड़ी कहां से पैदा हो रही है. HTTP 500 एरर कई बार वेबसाइट के रखरखाव के दौरान भी पैदा हो सकता है.



Image: © Botond Peter - 123RF.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए