Streaming kaise kaam karta hai?

सवाल पूछें
स्ट्रीमिंग आपको पसंदीदा वेब कंटेन्ट को बिना आपकी डिवाइस में सेव किए, देखने या सुनने का एक सुविधाजनक और फटाफट तरीका उपलब्ध कराता है. वैसे तो कुछ कंटेन्ट पर कॉपराइट होता है, स्ट्रीमिंग का इस्तेमाल कुछ मामलों में गलत या गैरकानूनी माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि ये स्ट्रीमिंग क्या है और कैसे काम करता है. आपको कानूनी और गैरकानूनी स्ट्रीमिंग की भी जानकारी देंगे. साथ ही साथ, आपको वैसे कुछ प्लेटफार्म के बारे में भी बताएंगे जहां से आप स्ट्रीम कंटेन्ट को एक्सेस कर सकते हैं.


स्ट्रीमिंग क्या है?

स्ट्रीमिंग इंटरनेट पर मौजूद वीडियो और ऑडिो के प्लेबैक और प्रसार करने की अनुमति देता है.

स्ट्रीमिंग कैसे काम करता है?

जब कोई फाइल स्ट्रीमिंग में रीड की जाती है, वेबसाइट से डाउनलोड किया गया डेटा अस्थायी रूप से कंप्यूटर के रैम में सेव संग्रहित किया जाता है. इसके बाद इसे तुरंत किसी नए डेटा के आने से पहले मीडिया प्लेयर में भेज दिया जाता है.

स्ट्रीमिंग का कानूनी और गैरकानूनी इस्तेमाल

कानूनी स्ट्रीमिंग

बड़े पैमाने पर मल्टीमीडिया कंटेन्ट कॉपीराइट से सुरक्षित रहते हैं. सैद्धांतिक रूप से वे केवल शुल्क या पेड सर्विस के जरिए ही उपलब्ध होते हैं. कुछ साइट ऐसे हैं जो फ्री या पेड ऑफर्स के जरिए आपको इन्हें डाउनलोड करने या स्ट्रीमिंग करने के बाद हासिल करने की इजाजत देते हैं.


वैसे ऑडियो या वीडियो जो बौद्धिक संपदा कानून के अंतगर्त नहीं आते, या जो इन कानूनों के जरिए संरक्षइत नहीं किए गए हैं, आमतौर पर वे स्ट्रीमिंग के लिए फ्री में उपलब्ध होते हैं.

गैरकानूनी स्ट्रीमिंग

कुछ साइट से आप कॉपीराइट से सुरक्षित ऑडियो या वीडियो को एक्सेस कर सकते हैं. इस तरह के मीडिया को स्ट्रीम करना कानून का उल्लंघन माना जाता है.

अपने Streamed कंटेन्ट को कहां होस्ट करें

आप अपने ऑडियो या वीडियो को YouTube, Dailymotion या Vimeo पर होस्ट कर सकते हैं.

स्ट्रीम कंटेन्ट को कहां देखें, सुनें

आप चाहें तो स्ट्रीम कंटेन्ट को यहां देख-सुन सकते हैं: YouTube, Dailymotion और Vimeo जैसे डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफार्म; Deezer, Spotify जैसे म्यूजिकल स्ट्रीमिंग वेबसाइट; आर्टिस्ट/रिकॉर्ड स्तर के अलग अलग सोशल मीडिया और ऑफिशियल वेबसाइट जैसे कि यूट्यूब चैनल या MySpace या Facebook page; वीडियो-ऑन डिमांड सर्विस, ऑनलाइन रेडियो प्लेटफार्म; और वैसे वेबसाइट से जहां पब्लिक डोमेन में या क्रिएट कॉमन्स के अंतगर्त ऑडियो और वीडियो कंटेन्ट देखने की सुविधा दी जाती है.

Image: © ладимир Семенчук - 123RF.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए