Snapchat me effects kaise add karein

सवाल पूछें
Snapchat ऐसा ऐप्लिकेशन है जिससे आप फोटो और वीडियो तैयार करते हैं और उसे इस ऐप्लिकेशन के जरिए दूसरों के साथ शेयर भी करते हैं. आप चाहें तो अपने तैयार किए गए फोटो या वीडियो में, उन्हें शेयर करने से पहले, text या filters ऐड कर सकते हैं. इस गाइड में आपको ऐसा करने का तरीका बताया जाएगा.


Snapchat आप-टू-डेट रखें

स्नैपचैट पर इफेक्ट्स को एक्सेस करने के लिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आपके फोन में स्नैपचैट का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल किया गया हो. एंड्रॉयड के लिए लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना हो तो यहां सै और यदि आईफ़ोन के लिए लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना हो तो यहां से करें. आपके पास किस तरह का मोबाइल है, उसके मुताबिक कई वर्जन उपलब्ध है जैसे कि Windows Phone के लिए भी आप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं.

अपने स्नैप में इफेक्ट ऐड करें

ये ऐप्लिकेशन सीधा कैमरे में ओपन होता है:




एक बार तस्वीर खींच ली जाए, तो ऐप्लिकेशन में आप बायीं ओर स्लाइड कर सकते हैं. यहां आपको नए फिल्टर मिलेंगे जिसे आप अपनी तस्वीर में सीधे तौर पर अप्लाई कर सकते हैं. बायीं ओर स्लाइड जारी रखें और नए नए फिल्टर एक्सप्लोर करते रहें. इसमें से आप अपनी पसंद का कोई फिल्टर चुन सकते हैं:


आप इसके साथ ही ऐप की ओर से उपलब्ध कराए गए इंटेलीजेंट फिल्टर ऐड कर सकते हैं. सेटिंग को एक्सेस करने के लिए दाहिने ओर स्वाइप करें और सबसे ऊपर बाएं कोने में मौजूद अपने profile icon को क्लिक करें. अब स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिनी ओर मौजूद gear icon को टैप करते हुए सेटिंग में जाएं:



यहां Manage ऑप्शन को सलेक्ट करें और फिर इंटेलीजेंट फिल्टर को एक्टिवेट करने के लिए Filters को क्लिक करें. ये फिल्टर तभी समय और दूसरी जानकारियों को डिस्पले करते हैं यदि आपने जियोलोकेशन ऑप्शन को एक्टिवेट किया हुआ है. इन्हें लागू करने के लिए, कैमरा स्क्रीन में वापस जाएं और अप्लाई करने के लिए स्वाइप करें. यहां आपको कुछ और ऑप्शन मिलेंगे जिनमें तापमान, समय, आपका लाइव लोकेशन जैसी जानकारियां शामिल होंगी:



अपने स्नैप में मास्क ऐड करें

अपने फोटो में मास्क, या फनी फेसेज ऐड करने के लिए कैमरा स्क्रीन में जाएं. यहां से आप अपने फ्रंट-फेसिंग कैमरा को पहले तो एक्टिवेट कीजिए, फिर अपने चेहरे को फ्रेम में रखिए और उस स्क्रीन पर टैप करके होल्ड कीजिए जहां आपका चेहरा डिस्पले हो रहा है.


स्क्रीन में सबसे नीचे, मास्क की लिस्ट दिखेगी. आप इसमें से जो आपको पसंद है, चुन सकते हैं. जब आप पूरी तैयारी कर लें तो इन्हें अपने दोस्तों को भेजने के लिए स्क्रीन पर नीचे की ओर गोल और सफेद बटन को टैप करें.

दूसरे टूल्स: टेक्स्ट या पेंसिल

आप चाहें तो तस्वीर में टेक्स भी ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी तस्वीर लेने के बाद, स्क्रीन के दाहिने ओर मौजूद T को क्लिक करना होगा. वहां टेक्सट सिम्बॉल के नीचे दाहिनी ओर एक pencil tool भी मौजूद होगा. यहां स्क्रीन के दाहिने ओर crayon आइकन को क्लिक करें. बगल में मौजूद स्लाइडिंग बार से आप लाइन का साइज छोटा-बड़ा कर सकते हैं. यहां आपकी स्क्रीन के नीचे कलर ऑप्शन भी मौजूद होंगे जिनकी मदद से आप पसंद का रंग चुन सकते हैं.

अब आप अपनी तस्वीर पर उंगलियों से जो मन करे वो बना सकते हैं. यदि कोई गलती हो जाए तो सबसे ऊपर बाएं कोने में मौजूद रिवर्स बटन की मदद से आप उन्हें मिटा भी सकते हैं.

Image: © Snapchat.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए