0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Hotmail connect nahin ho raha, Blank page dikh raha hai


आप हॉटमेल कनेक्ट नहीं कर पा रहे हैं और आपको Blank page की प्रॉब्लम आ रही है. ऐसे में सबसे पहले आपके इंटरनेट ब्राउजर के कंफिगरेशन की जांच करनी होगी. पासवर्ड और आपके सीसीएल कंफिगरेशन को भी देखना जरूरी है. कनेक्शन नहीं होना कोई बड़ी बात नहीं. इस आर्टिकल में हम आपको इस समस्या का हल करने के तरीके बताएंगे.


अकाउंट का नाम और पासवर्ड

यदि आप हॉटमेल से कनेक्ट नहीं कर पा रहे तो सुनिश्चित कीजिए कि आपने अपने अकाउंट का नाम (जैसे कि johnsmith@hotmail.com) और पासवर्ड दोनों सही डाले हों. याद रखें कि पासवर्ड का फिल्ड केस सेंसिटिव है.

ब्राउजर सेटिंग

हॉटमेल में लॉग-इन की समस्या से दूर रहने के लिए आप कूकीज को अनुमति दे सकते हैं. कूकीज को अनुमति देने के लिए आपके अपने ब्राउजर को कंफिगर करना होगा. इसके लिए आप Internet Explorer ओपन करें और gear आइकन को क्लिक करें. अब Internet Options > Security सलेक्ट करें. इसके बाद कूकीज को आने देने के लिए moderate सेक्योरिटी लेवल चुनें:


SSL कंफिगरेशन

SSL यानी Secure Sockets Layer एक प्रोटोकॉल है. इसे नेटस्केप ने तैयार किया है. इसका इस्तेमाल हमारे प्राइवेट डॉक्यूमेंट को इंटरनेट के जरिए कहीं भेजने के लिए किया जाता है। नेटस्केप नेविगेटर और इंटरनेट एक्प्लोरर ब्राउजर दोनों इस प्रोटोकॉल को सपोर्ट करते हैं. कुछ वेबसाइट इनकी मदद से यूजर्स की गोपनीय जानकारियों को भेजने का काम करते हैं. आप उन यूआरएल की पहचान कर सकते हैं जिन्हें एसएसएल कनेक्शन की जरूरत होती है। इन यूआरएल की शुरुआत http: की जगह https: से होती है. सेक्योर्ड वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए यदि आपका ब्राउजर कंफिगर नहीं किया हुआ है तो आप अपने एनक्रिप्शन सेटिंग की जांच कीजिए.

अपने Encryption सेटिंग की जांच करें

हॉटमेल में कनेक्शन के कारण लॉग-इन नहीं हो रहा है तो आप अपने एनक्रिप्शन सेटिंग की जांच कर सकते हैं. इसके लिए आपको Internet Explorer ओपन कर About Internet Explorer में जाना होगा. यहां देखिए और जांचिए कि आपकी एनक्रिप्शन सेटिंग 128 बिट है. यदि ये इससे कम है तो फिर link से Internet Explorer High Encryption Pack को इंस्टॉल करना होगा.

SSL और TLS को एनेबल कीजिए

संभव है कि आपकी परेशानी SSL और TLS को एनेबल करने से ठीक हो जाए. ऐसा करने के लिए सबसे पहले Internet Explorer को ओपन कीजिए. अब विंडो के सबसे ऊपर-दाहिनी ओर मौजूद gear आइकन को क्लिक कीजिए. Internet Options को सलेक्ट करना होगा. अब Advanced टैब में जाइए. इसके बाद Settings को सलेक्ट करने के लिए नीचे की ओर स्क्रॉल कीजिए. यहां आपको to find Use SSL 3.0, Use TLS 1.0, Use TLS 1.1 और Use TLS 1.2 मिलेंगे. आपने जितने भी चेंजेज किए हैं, उन्हें लागू करने के लिए Apply और OK को क्लिक करें:


History क्लियर करें और Cookies हटाएं

आपके कनेक्शन की प्रॉब्लम हिस्ट्री और कूकीज को क्लियर करने से भी हल हो सकती है. अपने ब्राउजर हिस्ट्री और कूकीज को डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले Internet Explorer को ओपन करना होगा। इसके बाद विंडो के सबसे ऊपर दाहिने कोने में gear आइकन को क्लिक करना होगा. अब Internet Options को सलेक्ट कीजिए. Browsing history सेक्शन को खोजिए और Delete को क्लिक कीजिए. अंत में History और Cookies and website data बॉक्सेज को चेक करते हुए Delete को क्लिक करना होगा.

Third-Party Browser Extensions को डिसेबल करें

ऐसा भी हो सकता है कि आपकी समस्या थर्ड-पार्टी एक्सटेंसन को डिसेबल करने से दूर हो जाए. ऐसा करने के लिए आपको Internet Explorer ओपन करना होगा, वहां विंडो के सबसे ऊपर दाहिने कोने में gear आइकन को दबाइए और फिर Internet Options को सलेक्ट कीजिए. इसके बाद Advanced टैब पर जाइए और Enable Third party Browser Extensions वाले बॉक्स को अनचेक कीजिए. अब Apply को क्लिक करते हुए अपना ब्राउजर बंद कीजिए. अब आप जब भी अपना ब्राउजर ओपन करेंगे, आपके सारे चेंजेज लागू हो चुके होंगे.

विश्वसनीय Sites Zone के लिए सेक्योरिटी सेटिंग का कंफिगरेशन

कहीं आपकी समस्या विश्वसनीय साइट जोन्स के लिए एनेबल किए गए थर्ड-पार्टी एक्सटेंशन से जुड़ी हुई तो नहीं. यदि ऐसा है तो आपको इसे डिसेबल करना होगा. डिसेबल करने के लिए Internet Explorer को ओपन कीजिए. विंडो के सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित gear आइकन को क्लिक कीजिए और Internet Options को सलेक्ट कीजिए. अंत में Security टैब में जाइए और Trusted Sites को चुनिए:


अपने विश्वसनीय जोन वेबसाइट को बताने के लिए आप Sites को सलेक्ट कीजिए और फिर जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, उस URL को एंटर कीजिए. इसके बाद Add, को सलेक्ट करके Close को क्लिक कीजिए. सेटिंग्स को लागू करने के लिए OK > Apply को सलेक्ट कीजिए.

SSL Slate क्लियर करें

आपकी समस्या SSL स्लेट को क्लियर करने से भी ठीक हो सकती है. SSL स्लेट को क्लियर करने के लिए Internet Explorer ओपन कीजिए. अब विंडो के सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित gear आइकन को क्लिक करें. इसके बाद Internet Options सलेक्ट करें. अब Content टैब में जाएं और Clear SSL Slate को क्लियर करें:


To save, click Apply, and then OK. You will receive a message to confirm that it has been cleared.

दूसरे ब्राउजर को चुनें

अभी भी आपकी समस्या ठीक नहीं हुई है तो आप किसी दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल करके देख सकते हैं. जैसे कि आप Mozilla Firefox या Google Chrome का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Image: © Microsoft.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Hotmail कनेक्ट नहीं हो रहा, Blank page दिख रहा है" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी