0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Hotmail Open/Check nahi kar pa rahe


आउटलुक डॉट कॉम के रूप में आने के बावजूद हॉमेल आज भी सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ई-मेल सर्विस है। इसे दुनिया भर में हर दिन लाखों लोग इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन यदि आपको अपने ई-मेल अकाउंट को एक्सेस करने में दिक्कत हो रही है या अपना इनबॉक्स ओपन नहीं कर पा रहे, तो ये संभव है कि आपके सेक्योरिटी सेटिंग, या आपके इंटरनेट कैचे के साथ समस्या आ रही है। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने अकाउंट को रीस्टोर करने में कर सकते हैं।

ध्यान दें. सभी हॉटमेल यूजर का अकाउंट बदलकर 2013 में ही आउटलुक डॉटकॉम में बदल दिया गया। आप भी अपने हॉटमेल यूजरनेम और पासवर्ड से आउटलुक को इस्तेमाल किया जा सकता है।


Hotmail इनबॉक्स को ओपन नहीं कर पा रहे

पीसी पर डेट और टाइम फिक्स करें

आपको भले अजीब लगे, लेकिन यदि आप अपना हॉटमेल अकाउंट एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके पीसी का डेट ठीक से सेट ना हो। यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम की डेट सेटिंग ठीक नहीं है तो, इससे आउटलुक सर्वर में कंफ्यूजन हो सकता है। आपके पीसी का डेट और टाइम सही है, ये जांचने के लिए पीसी के clock पर डबल-क्लिक करें। जरूरी होने पर उसे एडजस्ट करें।

इंटरनेट एक्सप्लोरर का कैचे क्लियर करें

एक दूसरा तरीका है, आप अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर का कैचे और कूकीज क्लियर करें। ये करने के लिए आपको इंटरनेट एक्सप्लोरर लॉन्च करना होगा, फिर Tools > Delete Files > Delete Cookies को क्लिक करें।

IE सेक्योरिटी सेटिंग को बदलें

यदि ऊपर बताए गए दो तरीके आपके काम नहीं आए, तो आपको अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर सेक्योरिटी सेटिंग को चेक करने की कोशिश कीजिए। ऐसा करने के लिए आप इंटरनेट एक्सप्लोरर को लॉन्च कीजिए फिर Tools > Internet Options > Advanced को क्लिक करें।

स्क्रॉल करे हुए Security सेक्शन तक आइए और जांच लीजिए कि सर्वर सर्टिफिकेट रिवोकेशन ऑप्शन अनचेक तो नहीं है। Use SSL 2.0 और Use SSL 3.0 ऑप्शन चेक होने चाहिएं। अब OK को क्लिक करें।

इसके बाद, Start > Run को क्लिक करें। फिर आगे दिया गया कोड एंटर करें:
regsvr32 softpub.dll
. अब OK को क्लिक करें और इंटरनेट एक्सप्लोरर को रीस्टार्ट करें। इसके बाद, फिर से अपने हॉमेल अकाउंट में लॉग-इन करने की कोशिश कीजिए।

यदि अब भी आपकी परेशानी पहले जैसी रहती है तो आपको माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर सर्विस को कॉन्टैक्ट करना चाहिए।

Image: © Microsoft.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Hotmail चेक/ओपन नहीं कर पा रहे" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी