0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Date ki madad se Excel Data ko Conditionally Format kaise karein


डाटा के साथ काम करने के लिए Excel बहुत ही आसान टूल है. इसमें कंडिशनल फॉरमैटिंग जैसे कई बिल्ट-इन फीचर्स हैं. ये फीचर किसी खास नियम के अनुसार फॉरमैट और डाटा हाइलाइटिंग में मदद करते हैं.

ये नियम कई तरह के हो सकते हैं, जैसे कि- नंबर, टेक्सट वैल्यू या तारीख. इस FAQ हम बताएंगे कि कैसे आप तारीख के आधार पर अपने डेटा को फॉरमैट कर सकते हैं.

तारीख की मदद से Excel Data को कंडिशनल तरीके से फॉरमैट करें

आप जिस रो यानी पंक्ति को फॉरमैट करना चाहते हैं, उसे हाइलाइट करें. इसके बाद Ribbon मेनू से Conditional formatting को सलेक्ट करें.

इसके बाद Manage rules > New rule को क्लिक करें.

सबसे पहले नियम =$B$2>TODAY() को क्रिएट करें. फिर आपको जो पसंद हो वो रंग चुनें. जैसे, माना आपने B2 सेल को चुना और तय किया कि जब B2 सेल की तारीख आज से आगे हो जाए, तो आपने जिस लाइन को चुना है वो आपके चुने गए मनचाहे रंग में फॉरमैट हो जाए.

इस उदाहरण को अपने मामले में लागू करने के लिए, आप सेल को मोडिफाई कर सकते हैं, फिर फॉरमैटिंग को परिभाषित करने के लिए >, < और = के बीच में चुनें.

Image: Microsoft.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "तारीख की मदद से Excel Data को Conditionally Format कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी