Exce me Partial Cell Match kaise karein

सवाल पूछें
यदि आप पार्शियल या आंशिक सेल मैच के आधार पर बनाए Microsoft Excel डाटा शीट में में सेल को अलग-अलग करना चाहते हैं, तो ये काम MATCH फंक्शन की मदद से आसानी से किया जा सकता है. लागू करने के बाद MATCH फंक्शन दिए गए मानदंडों के आधार पर खास सीरीज़ के सेल में आइटम की तलाश करता है। मैच मिलने पर, ये फंक्शन आपको दिए गए मानदंडों के अनुरूप किसी सेल में ले जाता है.

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक-दूसरे से आंशिक या पार्शियल रूप से जुड़े डाटा एंट्रीज को खोजने के लिए MATCH फॉर्मूला का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां प्लीज ध्यान दें कि, कोई जरूरी नहीं है कि इस फॉर्मूला से वे डाटा एंट्रीज अलग हों, जो एक-दूसरे से मिलते हैं.

Excel में Partial Cell Match कैसे करें

आगे दिए गए उदाहरण में हम देख सकते हैं कि एक जैसे, हालांकि समान नहीं, Microsoft Excel में बिना सही सही मैच स्ट्रींग बताए, सेल कैसे मैच करते हैं.


मान लीजिए कि आप एक खास किस्म के कंफर्मेशन स्टेटमेंट पर लौटना चाहते हैं, जो ये दिखाता है कि आपका डाटा पार्शियल यानी आंशिक रूप से मैच (जैसे कि "ABC Learning Centers" और "ABC Learning Cents. Ltd") करता है. जब ये फॉर्मूला लागू किया जाता है, तो कोई भी पार्शियल मैच "Match" या "True" स्टेटमेंट रिटर्न में दिखाएगा. इससे आप देख सकेंगे कि दो कॉलम कुछ हद तक मैच करते हैं.

ध्यान रहे कि यदि आपका वैल्यू Note that if your value is in columns A and B starting from Row 2 के कॉलम ए और कॉलम बी में है तो ये फॉर्मूला कॉलम B2 में लिखा जाना चाहिए.


अब अपने सेल में
=MATCH("*"&LEFT(A2,5)&"*",B2:B29,0)
एंटर करें और इसे नीचे खींचें.

ये फॉर्मूला The formula will choose the first 5 characters from सेल A2 के पहले 5 कैरेक्टर को चुनेगा और फिर उनकी तुलना कॉलम B से करेगा. यदि ये कॉलम बी में मिला तो फिर फॉर्मूला वो नंबर रिटर्न करेगा जिसे आप IF कंडिशन में रख सकेंगे.
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए