Mac me JPG ko PDF mein kaise convert karein

सवाल पूछें
Convert JPG to PDF on Mac OS X


आजकल दुनिया भर में अधिकांश कंपनियां और बिजनेस पोर्टेब्लिटी और फिक्स्ड फॉरमैट के कारण अपने डॉक्यूमेंट पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉरमैट फाइल या पीडीएफ के रूप में ही इस्तेमाल कर रहे हैं. पीडीएफ डॉक्यूमेंट सुरक्षित, छोटी फाइल, सेल्फ-कन्टेनमेंट, सभी नहीं तो, अधिकांश कंप्यूटर पर ओपन होने जैसी खूबियों के कारण ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है्ं.


इस क्विक ट्यूटोरियल में आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Mac ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक या एक से अधिक JPG फाइलों को सिंगल पीडीएफ (हर जेपीजी अपने पेज के साथ) में बदल सकते हैं. ध्यान रहे, ये तरीका वर्ड डॉक्यूमेंट के साथ ही साथ ओपन ऑफिस सॉफ्टवेयर में भी काम करता है।

मैक पर JPG को PDF में कैसे कन्वर्ट करें

अपनी JPG फाइलों को ओपन कीजिए. इसके लिए Preview का इस्तेमाल करें और विंडो के साइडबार में अपने इमेज को सलेक्ट करें.

अब File > Print Selected Images पर क्लिक करें. सामने जो विंडो ओपन होगा, वहां नीचे बाएं कोने में स्थित ड्रॉप डाउन मेनू को क्लिक करें. अब Save as PDF को सलेक्ट करें.


अपने फाइल का नाम रखें, अपने पसंदीदा लोकेशन को सलेक्ट करें और फिर सेव करें.

इसके अलावा, आप Automator ऐप्लिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये Mac OS X कंप्यूटर में बिल्ट-इन होता है. ऑटोमेटर में ऐसे स्क्रिप्ट शामिल होते हैं जिनकी मदद से आप एक साथ बड़ी संख्या में पीडीएफ फाइल तैयार कर सकते हैं.

ऐसा करने के लिए आपको बस Automator ऐप लॉन्च करना है. इसके बाद आप Choose Finder Items > New PDF from images में जाएं. जिस इमेज को कन्वर्ट करना है, उसे सलेक्ट कीजिए.

JPG से PDF सॉफ्टवेयर

आप चाहें तो जेपीजी से पीडीएफ में फाइल को बदलने की इस प्रक्रिया को और आसान बना सकते हैं. Skim, Mac के लिए Adobe Reader, और Mac के लिए PDF Converter बहुत अच्छे ऐप्लिकेशन हैं. ये फाइल कन्वर्जन प्रोसेस को ऑटोमेट बनाते हैं और साथ ही तेज करते हैं.

Image: © Oleksandr Yuhlchek - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए