Multiple PDF Files ko single File me merge kare

सवाल पूछें
पीडीएफ क्रिएटर और दूसरे पीडीएफ एडिटिंग सॉफ्टवेयर यूजर्स को कई पीडीएफ फाइलों को एक या कई फाइलों में मर्ज यानी मिलाने का विकल्प देता है. खास बात यह है कि इस प्रोसेस के दौरान आपकी पीडीएफ फाइल का कोई एलीमेंट जैसे साइज, कंटेन्ट क्वालिटी आदि प्रभावित नही होगी. प्रक्रिया को दौरान यूजर के पास मर्ज किए गए डॉक्यूमेंट को एडिट करने का भी विकल्प होता है.


पीडीएफ फाइल फॉरमैट का इस्तेमाल क्यों करें

पीडीएफ कई कारणों से एक आदर्श फाइल फॉरमैट है. सबसे पहला कारण तो ये है कि ये डॉक्यूमेंट फॉरमैटिंग में लॉक करने की इजाजत देते हैं. इससे दिए गए डॉक्यूमेंट के सभी व्यूवर्स इसे उसी फॉरमैट में देख सकेंगे जिसमें इसका क्रिएटर चाहता है.


इसमें संशोधन करना भी थोड़ा मुश्किल काम है, इसलिए संवेदनशील जानकारियों को शेयर करने के लिए बहुत उपयोगी है और इससे लेखक के अधिकार भी सुरक्षित रहते हैं.


आखिर में, यह बिना फॉरमैट किए या जानकारियों में बिना कोई बदलाव लाए व्यापक कंप्रेशन की इजाजत देता है. इससे फाइल शेयरिंग का काम पहले से काफी आसान हो जाता है.

पीडीएफ फाइलों को मर्ज कैसे करें

विंडोज में

PDF Creator एेसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से यूजर्स कई फाइलों को मिलाकर एक करते हैं। इसके लिए प्रिंटर फंक्शन का इस्तेमाल किया जाता है.

सबसे पहले, प्रोग्राम को डाउनलोड करें. फिर उन सारी पीडीएफ फाइलों को ओपन करें जिन्हें आप एक जगह इकट्ठा करना चाहते हैं.

सबसे पहले नंबर की फाइल के लिए File > Print, फिर PDF Creator सलेक्ट करें. इसके बाद Print को क्लिक करें. प्रिंट डायलॉग बॉक्स में Wait collate को सलेक्ट करें.

अब दूसरे नंबर की फाइल को ओपन करें और अभी बताए गए फंक्शन को दोहराएं. इसके बाद सभी फाइलों के लिए यही प्रक्रिया दोहराएं. प्रिंट मॉनिटर उन सभी फाइलों की लिस्ट डिस्प्ले करेगा जिन्हें हाइलाइट किया जाएगा.

इसके बाद Menu > Document Merge में जाएं. आपकी सारी फाइलें अब एक डॉक्यूमेंट में होंगी.

मैक में

मैक यूजर्स इस मामले में भाग्यशाली हैं कि पीडीएफ डॉक्यूमेंट को मिलाने के लिए उनके सिस्टम में पहले से ही ये फंक्शन बिल्ट किया हुआ है. उन्हें ये करने के लिए बस वो पीडीएफ ओपन करना है जिन्हें वे मर्ज करना चाहते हैं, और फिर सबसे ऊपर बाएं कॉर्नर पर मौजूद Menu आइकन बटन को क्लिक करना होगा.


इसके बाद यूजर्स को ये सुनिश्चित करना होगा कि Thumbnails ऑप्शन के बगल में किसी तरह का चेक मार्क तो नहीं:


अब आप अपने डॉक्यूमेंट में पेजेज की लिस्ट चेक करें.

उसमें से एक पेज को क्लिक करें, फिर Command [⌘] + A को दबाएं ताकि सारे पेजेज सलेक्ट हो जाएं. (यदि आप कुछ खास पेजेज को ही मर्ज करना चाहते हैं तो आपको Command [⌘] बटन को दबाने के वक्त चुने हुए पेजेज को क्लिक करना होगा.)

अब अगला कदम है, पेज को ड्रैग कीजिए और उन्हें डॉक्यूमेंट के पेजेज की उस लिस्ट में ड्रॉप कीजिए जिसके साथ आप उन्हें मर्ज करना चाहते हैं. माउस को छोड़ने से पहले आपको + साइन का इंतजार करना होगा, ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि फाइलें वाकई में मर्ज हो गई हैं.

अपने डॉक्यूमेंट को सेव करना मत भूलिए ताकि आपके जितने भी बदलाव किए हैं वे रजिस्टर हो जाएं.

ऑनलाइन

ऐसी कई साइटें हैं जो पीडीएफ फाइलों को ऑनलाइन मर्ज करने में आपकी मदद करेंगी. इनमें से कई काफी लोकप्रिय हैं. उनमें PDF Merge and Small PDF साइटें प्रमुख हैं.

Image: © Oleksandr Yuhlchek - Shutterstock.com

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 24 जून, 2018 - 07:42 अपराह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "PDF Creator: कई PDF Files को Single File में Merge करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.