एंड्रॉयड पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

सवाल पूछें
मोबाइल फोन में स्नैपशॉट लेने की जरुरत कभी भी पड़ सकती है. कुछ फोन के ड्राप-डाउन में ऑप्शन आता है पर कई फोन में यह ऑप्शन नही आता है. ऐसे में स्नैपशॉट कैसे लेंगे? एंड्रॉयड फोन में यह समस्या काफी ज्यादा है. भारत में 80 प्रतिशत से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर एंड्रॉयड फोन ही यूज करते हैं. ऐसे में यह जानना जरुरी है की स्नैपशॉट कैसे लें.


एंड्रॉयड फोन पर स्क्रीनशॉट लेना है आसान

स्क्रीनशॉट लेने पर Saving screenshot मैसेज डिस्पले होगा. आप स्क्रीनशॉट को Gallery में जाकर देख सकते हैं. आज कल यह गैलरी में Screenshot नाम के फोल्डर में ही दिखती हैं. नीचे स्नैपशॉट लेने के ऑप्शन दिए गए हैं. आप इनमे से एक का चयन कर सकते हैं. क्लिक की आवाज आने के बाद आपको पिछले पैराग्राफ में दिया गया प्रोसेस पूरा करना होगा.

पहला तरीका (सभी एंड्रॉयड डिवाइस)

Home और Power बटन को एक साथ दबाएं. आप कैमरा के शटर के बंद होने की आवाज सुनेंगे. इसका संकेत ये है कि आपका स्क्रीनशॉट सेव किया जा चुका है.

दूसरा तरीका (सैमसंग गैलेक्सी S5)

Settings में जाएं और Motions and gestures पर क्लिक करें. इसके बाद Capture screen पर जाएं. Capture screen फीचर को एनेबल करके आप स्क्रीन पर अपने हाथ के बगल से स्वाइप करते हुए स्क्रीनशॉट ले सकते हैं (बाएं से दाहिने और इसके विपरीत भी). सभी स्क्रीनशॉट अपने आप Gallery में सेव होते चले जाते हैं.

तीसरा तरीका (सैमसंग नोट)

S-Pen stylus के बटन को दबाएं. आपके स्क्रीन पर एक छोटा सर्कुलर मेनू (एयर कमांड) दिखेगा. अपने ताजे स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने के लिए Screen write पर टैप करें:


Nexus के लिए

Nexus 7 और 9 में On/Off और वॉल्यूम बटन को एक साथ दबाएं.

Photo: © Design Seed - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए