Facebook par aapko kisne Block kiya hai, aise pata lagaye

सवाल पूछें
Facebook में कई फीचर्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी प्राइवेसी में मनचाहा बदलाव कर सकते हैं. लेकिन एक कमी है, आपके किसी कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया हो तो फेसबुक इसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं देता है. ये तय कर पाना मुश्किल होता है कि क्या किसी कॉन्टैक्ट यानी आपके किसी दोस्त नें आपको अपने अकाउंट से ब्लॉक कर दिया है. लेकिन यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको किसने ब्लॉक किया है, तो इसका रास्ता है. इस आर्टिकल में हम आपको सुराग देंगे, जिससे आप जान पाएंगे कि आपको किसने ब्लॉक किया है.


आपका कॉन्टैक्ट अब आपकी फ्रेंड लिस्ट का हिस्सा नहीं रहा

ये कतई जरूरी नहीं कि आपके दोस्त ने आपको निश्चित रूप से ब्लॉक किया हो. ये भी हो सकता है कि उसने आपको अपने अकाउंट से डिएक्टिवेट कर दिया हो या फिर फेसबुक ने आपको ब्लॉक कर दिया हो. फिर भी आप अपने कॉमन फ्रेंड से पूछ कर पता लगा सकते हैं कि उन्हें आपकी प्रोफाइल दिख रही है या नहीं. यदि ऐसा है तो इसमें कोई शक नहीं कि आपको ब्लॉक किया गया है.

आप उनकी वॉल पर अब नहीं लिख सकते या उनकी न्यूजफीड नहीं देख सकते

यदि आपका कॉन्टैक्ट अभी भी आपके दोस्तों की लिस्ट में मौजूद है, लेकिन आप अपने कॉन्टैक्ट की वॉल पर कुछ पोस्ट नहीं कर पा रहे हैं, या आप उनकी प्रोफाइल पर हो रही हाल की गतिविधियों को नहीं देख पा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको आंशिक रूप से ब्लॉक कर दिया गया है.



यदि आप पहले से कनेक्टेड नहीं है और उस व्यक्ति को कॉन्टैक्ट के रूप में ऐड करना चाहते हैं, तो आप सर्च बॉक्स में जाकर उनकी प्रोफाइल को सर्च करके पता कर सकते हैं कि कहीं उन्होंने आपको ब्लॉक तो नहीं किया है. यदि आप उनकी वॉल पर पोस्ट नहीं कर पा रहे, उनकी ताजी गतिविधियों को नहीं देख पा रहे या, उनकी प्रोफाइल पर Add Friend बटन नहीं दिख रहा है तो आपके ब्लॉक होने की संभावना है। वैसे अभी भी ये हो सकता है कि उन्होंने अपनी प्रोफाइल की सेटिंग बदली हो ताकि अनजाने लोग उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट ना भेज सकें या उनके पोस्ट ना देख सकें.

उन्हें अब आप मैसेज नहीं भेज सकते

किसी कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक तो नहीं किया, ये जानने का एक और तरीका है। यदि आप उनको अब मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं तो आप ब्लॉक हो चुके हैं. आप ये भी कर सकते हैं कि उस कॉन्टैक्ट के साथ अपने मैसेज की हिस्ट्री में जाइए. और देखिए कि उनका नाम किस रंग में दिख रहा है. यदि नाम प्रोफाइल के साथ हाइपरलिंक होते हुए ब्लू की जगह काले रंग में दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक किया गया है.


और यदि उनका नाम फेसबुक यूजर के रूप में दिख रहा हो तो इसका मतलब उन्होंने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है. सर्च बॉक्स में उनका नाम लिखिए और तलाश कीजिए. फिर उनका प्रोफाइल सलेक्ट कीजिए. यदि आपको ये मैसेज आ रहा है कि, Sorry, this page isn't available तो इसका मतलब ये है कि वो पेज डिलीट हो चुका है या आप ब्लॉक कर दिए गए हैं:

सर्च बॉक्स में उनकी प्रोफाइल नहीं मिल रही

यदि आप फेसबुक के सर्च बॉक्स में उनका नाम टाइप करते हैं और उनकी प्रोफाइल सामने नहीं आती तो ये संभव है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है. वैसे इस बात का एक और मतलब होता है. वो ये कि उन्होंने अपनी प्रोफाइल सेटिंग बदली हो ताकि उन्हें कोई खोज न सके या उन्होंने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया हो. यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आप डबल-चेक करने के लिए एक और अकाउंट बना सकते हैं.


ध्यान रखें कि कई यूजर्स अपनी प्राइवेसी सेटिंग पर रोक लगा कर रखते हैं ताकि उनके इलाके के लोग ही उन्हें खोज सकें. इसलिए यदि आप नया अकाउंट बना रहे हैं तो अपना होम टाउन वही रखें जो आपके दोस्त का है. यदि आप अपने नए अकाउंट में उस कॉन्टैक्ट या दोस्त का नाम देख पा रहे हैं, और पुराने में नहीं देख पा रहे तो उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है.

आप उनकी प्रोफाइल गूगल पर देख सकते हैं, फेसबुक पर नहीं

अपना फेसबुक सेशन बंद कीजिए, और अपने ब्राउजर में एक नया टैब ओपन कीजिए. अब गूगल में जाइए. सर्च बॉक्स में नाम के साथ फेसबुक लिखिए और एंटर दबाइए. यदि आपके कॉन्टैक्ट का फेसबुक पेज रिजल्ट में दिखाई दे रहा है, और आप उनकी प्रोफाइल देख पा रहे हैं, तो इसका मतलब आपको कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है.

वर्चुअल गेम में उनकी प्रोफाइल देख सकते हैं

अपने फेसबुक अकाउंट से उस गेम में जाइए जिसे आप दोनों इस्तेमाल करते हैं. भले आपको ब्लॉक किया गया हो, कुछ गेम ऐप्लिकेशन ऐसे हैं जो चेंज को नहीं दिखलाते. प्लेयर्स स्कोरबोर्ड में जाकर उनका नाम देखिए, यदि आपको ये मिल जाता है, तो इसका मतलब कि आपको ब्लॉक किया गया है.


महत्वपूर्ण: किसी ऐसे ऐप्लिकेशन पर भरोसा मत कीजिए जो आपको किसने फेसबुक या किसी दूसरे सोशल नेटवर्क पर ब्लॉक किया है, ये बताने का दावा करते हैं. उनका इरादा बस आपकी निजी जानकारियां चुराने का होता है. इसलिए सावधान रहें.

Image: © Facebook.
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए