Internet Banking se SBI cheque payment roke

सवाल पूछें
कई बार ऐसा होता है कि कोई जरूरी काम आ पड़ने पर आप चेक पेमेंट को रोक देना चाहते हैं. आपके साथ ऐसा हो तो घबडाइए नहीं. State Bank of India नेट बैंकिंग के जरिए चेक पेमेंट को रोकने का मौका देता है. आपको बस बैंक में क्लियरिंग के लिए चेक जाने से पहले चेक पेमेंट को स्टॉप करना है.

SBI बैंक में Cheque Payment रोकें

आप चाहें तो चेक पेमेंट रोकने के लिए फोन बैंकिंग सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको नेट बैंकिंग के जरिए चेक पेमेंट रोकने का आसान तरीका बता रहे हैं.


सबसे पहले तो एसबीआई के ऑफिशियल साइट पर जाइए. वहां आपको सबसे पहले अपना Username और Password डालकर SBI की Net Banking में Login करना होगा:




Internet Banking में Login करने के बाद आपको Request & Enquiries Option पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अगले पेज में आपको Stop Cheque Payment Option पर क्लिक करना होगा:




अब आप जिस चेक की पेमेंट रोकना चाहते हैं उसका नंबर डालकर Submit Button पर क्लिक करें. Start और End Cheque Number में केवल उसी चेक का नंबर डालें जिसकी पेमेंट को आप रोकना चाहते हैं:



उसके बाद आपको अपनी दी हुई डिटेल्स को वेरीफाई करके Confirm Button पर क्लिक करना होगा. डिटेल को कंफर्म करते ही आपके उस एसबीआई के चेक की पेमेंट को जल्द से बैंक की ओर से रोक दिया जाएगा.

यहां Cheque Payment को Stop करने के लिए बैंक आपसे कुछ पैसा सर्विस चार्ज के रूप में लेगा. इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से एसबीआई बैंक में नेट बैंकिंग के ज़रिए Cheque Payment को रोक सकते हैं.

Photo: © SBI.
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए