Aadhaar card mein Email id kaise badalein

सवाल पूछें
आज आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है. भारत में किसी भी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, ऐड्रेस और ई-मेल आईडी से जुड़ी जानकारियां होती हैं। इसमें से ई-मेल ऐड्रेस ऐसी जानकारी है जो बार बार बदलती रहती है. तो कई बार लोग अपने ई-मेल का पासवर्ड भी भूल जाते हैं. इसलिए नए ई-मेल आईडी को आधार में अपडेट करना जरूरी हो जाता है. आधार कार्ड पर अपने ई-मेल आईडी को हम आगे बताए तरीके से अपडेट कर सकते हैं.

आधार कार्ड पर ई-मेल ऐड्रेस अपडेट करने से पहले

आपके पास जो नया ई-मेल ऐड्रेस है वो आधार डाटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसके अलावा आपके साथ एक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है ताकि आप आधार के साथ रजिस्टर कर सकें. अंत में, यदि आपके इंटरनेट कनेक्शन की वर्किंग स्थिति अच्छी है तो आप घर पर भी आराम से अपने ई-मेल ऐड्रेस को अपडेट कर सकते हैं.

आधार कार्ड में Email ID को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

सबसे पहले आपको अपने पुराने और नए ऐड्रेस को एक जगह रखना होगा. इसके अलावा आपका मोबाइल साथ में होना जरूरी है। अब आप आधार ई-मेल अपडेट वेबसाइट पर जाइए। आप इसके लिए इस लिंक को क्लिक कीजिए. एक बार वहां पहुंचने पर आपसे अपना पुराना और नया ई-मेल ऐड्रेस डालने के लिए कहा जाएगा:


अब आप अपना पुराना ई-मेल ऐड्रेस को पहली पंक्ति में डालिए और दूसरी पंक्ति में नई ई-मेल आईडी डालिए:




अब डाले गए ई-मेल ऐड्रेस को डबल चेक कीजिए. आपको यहां Aadhaar Update सेक्शन में जाकर Update Request ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा:



यहां दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़िए और फिर Proceed को क्लिक कीजिए. अब सही आधार कार्ड डिटेल डालकर Text Verification करें. अब Send OTP को क्लिक कीजिए. आपने ये जानकारियां एक बार डाल दीं तो इसके बाद OTP तैयार किया जाएगा. इस ओटीपी को आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा:



अब अपनी Email ID फिल्ड को चेक कीजिए और Submit बटन को क्लिक कीजिए.

अब अपनी जानकारियों को अपडेट करें और सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट को Scan और Upload करके रिक्वेस्ट को सबमिट करें.

आपके Update Request Status का पता लगाने के लिए एक रिक्वेस्ट नंबर तैयार किया जाएगा. एक बार अपडेट हो जाने पर आप अपने आधार की अपडेटेड कॉ़प डाउनलोड कर लें.

Photo: © UIDAI.