0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows Phone par music track ko ringtone kaise banaye


Windows फोन में एक विशेष फीचर है जिसके माध्यम से आप आसानी से अपनी खुद की रिंगटोन बना सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे विंडोज 7,8 या 10 पर चलने वाले फोन पर किसी म्यूजिक ट्रैक को रिंगटोन की तरह यूज किआ जाय.


Windows 10 मोबाइल

Windows 10 मोबाइल पर रिंगटोन बदलने के लिए Start > Search > This Computer पर जाएँ. इसके बाद Devices and Drives में जाकर Phone पर डबल क्लिक करें और फिर Ringtones पर टैप करें. ऑडियो फ़ाइल को Sound फोल्डर में ड्रैग करें.

इसके बाद अपने फोन पर Settings > Customise > Sounds में जाएँ. इसके बाद इम्पोर्ट की गई फ़ाइल को सेलेक्ट करके रिंगटोन बनाएं.

Windows फोन 8

Windows फोन 8, में किसी म्यूजिक ट्रैक को रिंगटोन की तरह यूज करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में Windows फोन ऐप को इंस्टाल करना होगा. इसके बाद आपके फोन को अपने कंप्यूटर से USB के माध्यम से कनेक्ट करें और Ringtones पर क्लिक करें. इसके बाद उस ट्रैक को सेलेक्ट करें जिसको रिंगटोन बनाना चाहते हैं फिर Add पर क्लिक करें.

सिंक्रोनाइजेशन पूरा हो जाने पर अपने फोन को कंप्यूटर डिसकनेक्ट कर दें. उसके बाद Settings > Ringtones + Sounds में जाएँ और उस रिंगटोन को सेलेक्ट करें जिसको यूज करना चाहते हैं.

Windows फोन 7

अगर आप किसी ट्रैक को Windows फोन 7 पर रिंगटोन बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले तो यह चेक करें कि वह म्यूजिक फ़ाइल WMA या MP3 फॉर्मेट में है या नहीं. इस फ़ाइल को अधिक से अधिक 40 सेकेण्ड और 1 MB से ज्यादा नही होना चाहिए. साथ ही इसमें DRM प्रोटेक्शन भी नही होनी चाहिए.

अपने फोन पर पहले से उपलब्ध या स्टोर की गई म्यूजिक को रिंगटोन बनाने के लिए आपको Zune सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ेगा. इंस्टाल होने बाद अपने फोन को USB के माध्यम से कंप्यूटर से जोड़ें. इसके बाद Zune इस फ़ाइल को अपने आप ओपन करेगा.

उस गाने को सेलेक्ट करें जिसको रिंगटन बनाना चाहते हैं और उसको अपने फोन के साथ सिंक्रोनाइज करें. इसके बाद फोन को कंप्यूटर से डिसकनेक्ट करें और फिर Applications > Settings > Ringtones + Sounds में जाएँ. इसके बाद नै जोड़ी गई रिंगटोन को सेलेक्ट करें.

आपके पास Zune के माध्यम से रिंगटोन बनाने का ऑप्शन भी है. किसी गाने को रिंगटोन में कन्वर्ट करने के लिए उस गाने जा चयन करे और उस पर राइट क्लिक करें, फिर Edit > Ringtone > OK ऑप्शन में जाएँ.

Image: © Microsoft.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. रत्नेंद्र अशोक ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows फोन पर किसी म्यूजिक ट्रैक को रिंगटोन कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी